HomeदेशWeather Forecast Update सावधान! 27 से सर्द हवाएं

Weather Forecast Update सावधान! 27 से सर्द हवाएं

Weather Forecast Update सावधान! 27 से सर्द हवाएं और बढ़ेगी ठिठुरन

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Weather Forecast Update : हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और मैदानी इलाकों में चल रही लगातार बारिश के कारण ठंड है कि जाने का नाम तक नहीं ले रही। बंगाल की खाड़ी से उठी समुद्री हवाओं का असर भी नजर आ रहा है। कुछ दिनों तक बिहार में बादल छाए रहेंगे, लेकिन अब बारिश की उम्मीद नहीं है।

कैसा रहेगा देश का मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा, बादलों का पेहरा और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी। (Weather Forecast Update) सर्द हवाएं और शीतलहर ठिठुरन बढ़ाएगी।

राजस्थान में शीत लहर, चितौड़गढ़ में पारा 2.2 डिग्री

राजस्थान के कई हिस्सों में शीत लहर जारी रहने के बीच चित्तौड़गढ़ में सोमवार रात न्यूनतम तापमान 2।2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरा

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को मौसम सर्द रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम 6।2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात (Weather Forecast Update) डिग्री सेल्सियस कम 14।8 डिग्री सेल्सियस रहा था, जबकि न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

उत्तराखंड और हिमाचल में ये रहेगा मौसम

उत्तराखंड के ज्यादातर क्षेत्रों में अगले 48 घंटों के दौरान शीत दिवस की स्थिति रहने के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के लगभग सभी इलाकों में मंगलवार को भी बादल छाये रहेंगे और बारिश होगी।(Weather Forecast Update)  हिमाचल प्रदेश लगातार बर्फबारी के कारण ऊंचाई वाले इलाकों में मुसीबत बढ़ गई है। शिमला, कुल्लू, लाहौल, चंबा, मंडी, सिरमौर के साथ-साथ रामपुर, मनाली, रिकागंपिओ, हरिपुरधार में बिजली, पानी और यातायात सेवाएं बाधित हो गई हैं।

बिहार में कम से घना कोहरा

26 जनवरी को कुछ एक जगहों पर बादल बने रहने का पूवार्नुमान है। हालांकि इसके बाद से बिहार के दक्षिण-पश्चिम और मध्य बिहार में मध्यम से घना कोहरा बन सकता है। (Weather Forecast Update)  आकाश साफ रहेगा। रात के पारे में पांच डिग्री की कमी आयेगी।

यहां घना कोहरा छाने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना और बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है। राजधानी दिल्ली में भारी ठंड होने के कारण लोग रैन बसेरों में शरण ले रहे हैं।

भीषण शीतलहर की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है और इससे ठंडा दिन’ एवं अत्यंत ठंडा दिन’ जैसी स्थिति होने का अनुमान है। अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर से भीषण शीतलहर की संभावना है।

Also Read : अखिलेश यादव की कार रोक महिला ने छिड़का केरोसिन
Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular