Homeदेशअगर आप भी कर रहे है ATM का इस्तेमाल तो हो जाये...

अगर आप भी कर रहे है ATM का इस्तेमाल तो हो जाये सावधान Use ATM Carefully

Use ATM Carefully

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली :
Use ATM Carefully : दुनिया भर के एटीएम पर साइबर अपराधियो की पैनी नजर शुरू से ही रही है। एटीएम क्लोनिंग की मदद से ठगी करना हो या एटीएम से छेड़छाड़ करके जनता की कमाई पर हाथ साफ करना। लेकिन अब हो जाइए चौक्कने क्योंकि ये सार तौर-तरीके अब बहुत पुराने हो चुके हैं। आज के समय में साइबर अपराधियों ने एक ऐसा डिवाइा बना कर इस्तेमाल करना शुरू किया है जिसके जरिए एटीएम से पैसे तो आप निकालने जाएगें पर पैसे बाहर नहीं आ पाएंगे। चलिए आपको बताते है कि ये कैसे संभव है।

साइबर ठगी का नया डिवाइस

Use ATM Carefully
Use ATM Carefully

हाल ही में एक रिपोर्ट रांची से सामने आई है, जहां इस डिवाइस को साइबर शब्दों मे इम्रोवाईज डिवाइस के नाम से जाना जाता है। यह डिवाइस लोहे से बना होता है। इस डिवाइस को साइबर अपराधी एटीएम के पैसे निकालने वाली जगह में कुछ इस तरह से फिट कर देते है कि ये डिवाइस बाहर से भी नजर नहीं आ सकता, जिसकी वजह से एटीएम से पैसे निकालने वाले लोगो को इसका अदांजा भी नही होता और एटीएम में पिन नंबर डालते हैं। जब पैसे नहीं निकलते तो लोग एटीएम को खराब समझकर वहां से चले जाते है, लेकिन इसके बाद एटीएम में साइबर अपराधी पहुंचते हैं और सारा पैसा साइबर अपराधी निकाल ले जाते हैं।

हाल ही में बढ़ा साइबर अपराध Cyber Criminal

Use ATM Carefully
Use ATM Carefully

एटीएम में साइबर अपराध की वारदातों में हाल के दिनों मे ही कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रही है। इन अपराधियों की नजर रांची के एटीएम पर कुछ ज्यादा ही टेढ़ी है। बिहार की गैंग भी इन दिनों झारखण्ड के एटीएमों को साफ करने में जुटे हैं। पिछले ही दिनों नालंदा के साइबर अपराधी को पुलिस ने अपनी हिरासत मे लिया था। बहरहाल साइबर अपराधियों पर नकेल कसने को लेकर पुलिस डाल-डाल है तो साइबर अपराधी पात-पात। ऐसे में उनपर नकेल कसना में पुलिस के लिए आसान नहीं है। सीआईडी साइबर सेल के एसपी एस कार्तिक ने बताया है कि लोग एटीएम से पैसे निकालने में सावधानी रखें।

Use ATM Carefully

Also Read : COD Mobile Redeem Code Today 21 April 2022
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular