Homeदेशपंजाब ने विधानसभा तारीख में किया बदलाव, अब होंगे 20 फरवरी को...

पंजाब ने विधानसभा तारीख में किया बदलाव, अब होंगे 20 फरवरी को Punjab Election Date Change

Punjab Election Date Change

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली

Punjab Election Date Change : राजनीतिक दलों के अनुरोध के बाद चुनाव आयोग ने सोमवार को पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों को आगे बढ़ा दी है। पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा, मणिपुर के चुनाव की तिथि अभी हाल ही में तय की गई थी, जिसमें अब पंजाब में विधानसभा चुनाव की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। यानि गुरु रविदास जयंती के चलते अब पंजाब में 14 फरवरी को मतदान नहीं होगी बल्कि 20 फरवरी को सभी 117 सीटों पर वोटिंग होगी। नामांकन प्रक्रिया 25 जनवरी से होगी वहीं 1 फरवरी तक दावेदार नामांकन कर सकेंगे।

ये रहा तिथि बदलने का कारण Punjab Election Date Change

बता दें कि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी की जयंती है। जिस कारण इस जयंती को मनाने के लिए पंजाब से लाखों श्रद्धालु गुरु के जन्मस्थान के दर्शन के लिए उत्तर प्रदेश के बनारस में जाते हैं। (Punjab Election Date Change) जिस कारण सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि तिथि में बदलाव किया जाए। करीब 20 लाख आबादी को मतदान करने में परेशानी थी।

13 से यूपी जाना शुरू होंगे श्रद्धालु  

16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी की 645वीं जयंती मनाई जाएगी। लाखों लोग उनके जन्मस्थान उत्तर प्रदेश के बनारस में गोवर्धनपुर जाते हैं। जयंती के दिन दर्शन की इच्छा से पंजाब के लोग 13-14 फरवरी को ही स्पेशल ट्रेनों के जरिए पंजाब से जाना शुरू हो जाएंगे। लोग 16 के एक-दो दिन बाद तक वापस लौटते रहेंगे। ऐसे में वह मतदान में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

यह पार्टियां लिख चुकीं पत्र 

पंजाब चुनाव की तिथि टालने की मांग सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी ने उठाई। बसपा के पंजाब प्रधान जसबीर गढ़ी ने कहा कि यह तारीख 20 फरवरी घोषित की जानी चाहिए।(Punjab Election Date Change) इसके बाद कांग्रेस के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने भी पत्र लिखा था कि चुनाव को फिलहाल आगे किया जाए वहीं। कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस, भापजा और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) ने भी चुनाव की तिथि आगे करने की मांग की थी।

Also Read : Mahendragarh Special Staff ने एक युवक को अवैध हथियार सहित किया गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter Facebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular