HomeदेशPollution Down In Delhi-NCR दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण डाउन, रेड जोन से बाहर...

Pollution Down In Delhi-NCR दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण डाउन, रेड जोन से बाहर इलाके

Pollution Down In Delhi-NCR

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली:

आजकल दिल्ली और इसके साथ लगते एनसीआर इलाके की हवा में अंतर आ गया है। या यूं कहें कि हवा की गुणवत्ता में पिछले काफी दिनों से सुधार मिल रहा है। इस बीच शनिवार की सुबह राजधानी दिल्ली समेत नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के सभी इलाके रेड जोन से बाहर हो गए हैं। इसके बाद भी प्रदूषण की वजह से हालात चिंताजनक बने हैं।

यह है पूर्वानुमान (Pollution Down In Delhi-NCR)

वायु गुणवत्ता और मौसम पूवार्नुमान और अनुसंधान प्रणाली के मुताबिक दिल्ली का आज ओवरआॅल वायु गुणवत्ता सूचकांक 310 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवार्नुमान और अनुसंधान प्रणाली के अनुसार दिल्ली का आज ओवरआॅल वायु गुणवत्ता सूचकांक 310 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में है।

अभी खराब हो सकती है हवा, रहें सावधान (Pollution Down In Delhi-NCR)

पूवार्नुमान यह भी है कि आगामी दिनों में भी मौसमी दशाओं का साथ न देने की वजह से अगले तीन-चार दिन हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, रात में लुढ़कने वाला पारा प्रदूषकों को जमा होने में मदद कर रहा है। इसके अलावा दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ हरियाणा के फरीदाबाद में भी जहरीली हवा का असर कम हुआ है।

अब कोई इलाका रेड जोन नहीं:

अब कोई भी इलाका रेड जोन में नहीं है, लेकिन हालात चिंताजनक बने हुए हैं। इसके अलावा दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के साथ हरियाणा के फरीदाबाद में भी जहरीली हवा का असर कम हुआ है। वहीं, अब कोई भी इलाका रेड जोन में नहीं है, लेकिन हालात चिंताजनक बने हुए हैं।

यह भी याद रहे:

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 तक के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है। बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 तक के एक्यूआई को गंभीर माना जाता है।

Also Read : Sharjah New Weekend Days : UAE में कर्मचारियों को मिलेगा ढाई दिन का वीक ऑफ, 1 जनवरी 2022 से नया नियम होगा लागू

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular