Homeदेशफिर विवादों में घिरी JNU, कई इमारतों की दीवारों पर लिखे जातिसूचक...

फिर विवादों में घिरी JNU, कई इमारतों की दीवारों पर लिखे जातिसूचक शब्द और नारे

आज समाज डिजिटल, Delhi JNU News : जेएनयू कैंपस एक बार फिर से विवादों के घेरे में आया है। यहां कई इमारतों पर जातिसूचक शब्द और नारे लिखने का मामला सामने आया है। इन इमारतों पर लिखे गए नारों की कई फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

अज्ञात लोगों ने कैंपस में जगह-जगह दीवारों पर जातिसूचक शब्द (Racist Scribbles on the walls) लिखे दिए जिसके बाद छात्र संगठन एबीवीपी ने ठोस कार्रवाई की मांग की गई है। ABVP के अध्यक्ष रोहित ने कहा कि जेएनयू में पहले भी ऐसी घटनाएं होती रही हैं लेकिन प्रशासन ठोस कार्रवाई नहीं करता है। उन्होंने बताया कि खून बहाने और कई धमकी भरे स्लॉगन्स लिखे गये, ये लेफ्ट विंग छात्र संगठनों का काम है। कार्रवाई नहीं हुई तो विरोध प्रदर्शन करेंग।

बेहद भड़काऊ नारे लिखे

वहीं JNU के छात्रों ने दावा किया कि स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज- II भवन की दीवारों पर एक खास समुदायों के खिलाफ नारे लिखे गए हैं। साथ ही इमारतों की दिवारों की तोड़फोड़ भी की गई। कुछ नारे बेहद भड़काऊ थे- ‘ब्राह्मण कैंपस छोड़ो’, ‘हम तुम्हारे लिए आ रहे हैं’, ‘शाखा वापस जाओ’, ‘हम बदला लेंगे’, ‘खून खराबा होगा’।

मामले की जल्द जांच कर रिपार्ट मांगी

इस मामले में स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के प्रमुख और शिकायत समिति से जल्द जांच कर रिपोर्ट मांगी है। वहीं कुलपति ने कहा है कि जेएनयू समानता की बात करता है इस तरह की घटनाएं यहां कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जेएनयू टीचर्स फोरम ने भी कुछ फोटो ट्विटर पर शेयर किए हैं। इन पोस्ट में लिखा है- ‘जबकि वामपंथी उदारवादी गैंग हर असहमत आवाज को डराने-धमकाने का काम करते हैं, वे ऐसा EC प्रतिनिधि चुनने की भी अपील करते हैं जो पारस्परिक सम्मान, नागरिक मूल्य स्थापित करे और सबको समान ट्रीटमेंट दे। गुंडागर्दी का बेहद निंदनीय काम।

ABVP छात्रों पर डंडों से हमला, 2 घायल

उधर, एबीवीपी में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। यह भी मामला सामने आया है कि कुछ बाहरी वामपंथी असामाजिक तत्वों ने एबीवीपी की छात्रा कार्यकर्ता जो डीयू में पढ़ती हैं, पर अभद्र और अश्लील टिप्पणियां कीं। फिर उनके बचाव में आए दो अन्य छात्रों के लिए जातिसूचक तथा लैंगिक भेदभावपूर्ण गाली गलौज वाले शब्द प्रयोग करते हुए लाठी-डंडों से हमला कर दिया, जिससे दो एबीवीपी कार्यकर्ता चोटिल हो गए। इस बारे में एबीवीपी ने मौरिस नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के लिए शिकायत दर्ज कराई है।

ये भी पढ़ें : बाबा रामदेव का शर्मनाक बयान, बोले- महिलाएं बिना कपड़ों के भी अच्छी लगती हैं, साथ में बैठी थी पूर्व सीएम की पत्नी अमृता फडणवीस

ये भी पढ़ें : अब पता चला कि महिलाओं के कपड़े में क्यों भागे थे रामदेव… विवादास्पद बयान के बाद टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने किया ट्वीट

ये भी पढ़ें : इसरो ने लॉन्च किया PSLV-C54 रॉकेट, महासागरों के वैज्ञानिक अध्ययन और चक्रवातों पर रखेगा पैनी नजर

ये भी पढ़ें : बदले बदले लुक में नजर आएंगे एयर इंडिया के क्रू मेंबर्स, नई गाइडलाइन जारी 

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular