Homeलाइफस्टाइलक्या आप मुंह के छालों से परेशान हैं? तो अपनाएं इन रामबाण...

क्या आप मुंह के छालों से परेशान हैं? तो अपनाएं इन रामबाण घरेलू नुस्खे को Treatment Of Mouth Ulcers

Treatment Of Mouth Ulcers

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Treatment Of Mouth Ulcers :मुंह में छाले होने की समस्या बहुत ही दर्दनाक और असहज करने वाली होती है। आपके होठों के पीछे या आपके मसूड़ों पर छाले या छाले बन सकते हैं, जिससे भोजन को निगलना बहुत मुश्किल हो जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि मुंह के छाले कई कारणों से हो सकते हैं, जिनमें पेट खराब होना मुख्य कारण माना जाता है। अगर आपको बार-बार मुंह के छाले होते हैं तो यह भी विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है। इसके अलावा यह कई मेडिकल कंडीशन जैसे वायरल इंफेक्शन और मुंह की बीमारी के कारण भी हो सकता है। यह समस्या अक्सर तंबाकू चबाने वाले लोगों में भी होती है।

आमतौर पर कुछ दवाएं और मलहम अल्सर के दर्द को कम कर सकते हैं। रातों-रात अल्सर का इलाज संभव नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे इसके दर्द से राहत दिलाने और अल्सर को ठीक करने में मददगार हो सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आपको अक्सर इस तरह की समस्या रहती है तो इस बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लें। बार-बार छाले पड़ना भी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। आइए जानते हैं इसमें कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में।

Read Also : अपने दस साल के बच्चों को यह बातें जरूर दिखाएं Teach Your 10 Year Old’s

 mouth ulcers
mouth ulcers

शहद हो सकता है फायदेमंद

छालों की समस्या और इसके दर्द से राहत पाने के लिए शहद लगाना फायदेमंद हो सकता है। शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो घावों को ठीक करने और इसके कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में सहायक है। रूई की मदद से छालों पर शहद लगाएं, दिन में दो से तीन बार ऐसा करें। शहद में मौजूद औषधीय गुण सूजन और दर्द को कम करने में लाभकारी हो सकते हैं।

छालों में हल्दी के लाभ Treatment Of Mouth Ulcers

हल्दी एक एंटीसेप्टिक है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। हल्दी इंफेक्शन से लड़ने के साथ-साथ मुंह के छालों से होने वाले सूजन और दर्द को कम करने में भी सहायक है। हल्दी में रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो छालों को पकने से बचाते हैं। हल्दी के पानी से कुल्ला करने या छालों पर हल्दी का पेस्ट लगाने से इसमें आपको लाभ मिल सकता है।

एलोवेरा है विशेष लाभकारी

एलोवेरा, हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मुंह के छालों को भी ठीक करने में इसके लाभ देखे गए हैं। प्राकृतिक रूप से निकाले गए एलोवेरा का रस लें और इसे अल्सर पर लगाएं। एलोवेरा के एंटीसेप्टिक गुण आपको लगभग तुरंत राहत प्रदान करने में मदद करेंगे। छाले के घावों को ठीक करने और सूजन से राहत दिलाने में एलोवेरा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फिटकिरी का पानी

घावों को ठीक करने में पोटास एलम या फिटकिरी को काफी कारगर घरेलू उपचार माना जाता है। मुंह के छालों को ठीक करने में भी फिटकिरी आपके लिए मददगार हो सकती है। हल्के से गुनगुने पानी में फिटकिरी मिलाएं और इससे कुल्ला करें। दिन से दो-तीन बार ऐसा करने से छालों का घाव और दर्द दोनों कम हो जाता है।

Treatment Of Mouth Ulcers

Read Also : रोजाना 10 से 15 मिनट तक उल्टा चलने से मिलता है फायदा Benefits Of Reverse Walking

Read Also : जानिए, लंच करने के बाद क्यों आती है नींद? You Feel Sleepy After Lunch

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular