Homeलाइफस्टाइलTips For Calm And Relax घंटों काम करने के बाद शरीर और...

Tips For Calm And Relax घंटों काम करने के बाद शरीर और दिमाग को शांत व रिलेक्स करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Tips For Calm And Relax : कोरोना वायरस के खतरों के चलते पिछले कई महीनों से बहुत सारे लोग अपने घरों से ही काम कर रहे हैं एक ही जगह पर घंटों बैठकर काम करते-करते लोग को गर्दन-पीठ में दर्द, अकड़न होने की समस्या हो जाती है। घंटों काम करने से होने वाली थकान व कमजोरी का भी सामना करना पड़ता है। कुछ छोटे-छोटे उपाय अपना कर आप तनाव से बच सकते है। इन टिप्स की मदद से आपको शारीरिक थकान व अशांत दिमाग से राहत मिल सकती हैं। चलिए बात करते हैं इन टिप्स के बारे में..

Reas Also:Delicious Chilli Paneer: बिल्कुल आसान तरीके से तैयार करें स्वादिष्ट चिली पनीर, जो आयगी सबको पसंद!

काम के बीच में ब्रेक जरूर लें (Tips For Calm And Relax)

काम के बीच में ब्रेक लेना बहुत जरूरी होता है, लेकिन कई लोग ज्यादा काम के चलते ब्रेक लेना ही भूल जाते हैं। आपको ऐसा नहीं करना है। भले ही काम कितना भी ज्यादा हो 5-10 मिनट के लिए काम से ब्रेक जरूर लें। वे लोग हैं जो दिन में कम से कम 8 से 9 घंटे तक लैपटॉप के सामने बैठते हैं। और जल्दी-जल्दी काम निपटाने के चक्कर में लेट नाइट तक काम में लगे रहते है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान लगातार काम करते रहना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है  ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है।

अगर आपको इससे बचना है तो यह बहुत जरूरी है कि हर 2 घंटे में थोड़ा ब्रेक लें। बीच-बीच में ब्रेक लेते रहने से आपका दिमाग और शरीर रिलैक्स रहेगा। इसके साथ ही गर्दन, पीठ दर्द, थकावट जैसी परेशानियों से आराम मिलेगा

Read Also:Happy Mood अगर आप भी लाइफ में मूड को खुश रखना चाहते हैं तो आज ही खाए ये चीज

टीवी शो या मूवीज देखने से होगा फायदा (Tips For Calm And Relax )

Working Hours

Tips For Calm And Relax :टीवी देखना किसे पंसद नहीं है अगर आप मूवीज देखने के शौकिन हैं तो वर्किंग हार्स के बाद कुछ देर टीवी जरूर देखें।लोग हमेशा पैसे के पीछे रात-दिन भाग रहे हैं पर मन की शांति भी जरूरी होती है।ऐसे में अपने काम से लौटने के बाद टेलीविज़न उनके लिए एक बेहतरीन मन को आराम देने का माध्यम होता है। इससे आपका माइंड रिलैक्स व थकान दूर होगी। इसके साथ ही आपका मूड खुशनुमा रहने में मदद मिलेगी।

Read Also:Mix Veg Recipe कुछ नया खाने का मन है तो बनाएं मिक्स सब्जियों की स्वादिष्ट वेज रेसिपी :

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular