Homeलाइफस्टाइलSwelling in Winter क्या सर्दियों में आपके भी हाथों व पैरों में...

Swelling in Winter क्या सर्दियों में आपके भी हाथों व पैरों में होती है सूजन या खुजली, तो अपनाएं बचाव के ये 5 तरीके!

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Swelling in Winter:तेज ठंड के कारण हाथ और पैरों की उंगलियों में सूजन आ जाती है। और लाल पड़ जाती है।अगर आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो सावधान हो जाएं। इस तरह की स्थित बार-बार ठंड के सम्पर्क में आने से होती है। खासकर हाथों और पैरों में इसकी वजह से सूजन और खुजली हो जाती है। जिसे खुजलाने के बाद उनमें दर्द और जलन बढ़ जाती है। ऐसे में हाथों से काम करने में दिक्कत आने के साथ ही पैरों में जूते या चप्पल पहननें से भी दर्द होता है। इनको नजर अंदाज ना करें, जरूरी है कि शुरूआत से ही इसे लेकर सावधानी बरती जाए। तो आज हम इससे बचाव के कुछ उपाय बताते है।

Read Also:Mangalvar Vrat Katha जानिए मंगलवार की कथा एंव व्रत की महिमा, कितना शुभ है आज का दिन

पानी की मात्रा (Swelling in Winter)

सर्दी बढ़ने पर तापमान काफी कम हो जाता है। जिसके कारण शरीर में नसें सिकुड़ने लगती हैं।और खून का प्रवाह धीमा हो जाता है। यही कारण है कि ठंड में ही सूजन की समस्या होती है। सर्दी के मौसम में लोग पानी भी कम मात्रा में पीते हैं। जिसका असर ब्लड सकुर्लेशन पर पड़ता है। लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि इस मौसम में भी ज्यादा से ज्यादा लिक्विड आहार और पानी लेते रहें। ताकि बॉडी डिहाइड्रेट न हो।

एक्सरसाइज करें (Swelling in Winter)

सुबह उठकर नियमित रूप से व्यायाम करें। जिससे आपका शरीर एक्टिव बनें। सर्दियों में एक जगह बैठेने वाला आसन करने के बजाय कुछ ऐसे व्यायाम करें। जिनसे शरीर संचालित हो। ऐसा करने से आपके शरीर में गर्मी आऐगी। हो सके तो अच्छी वॉक करें। या फिर सुबह या शाम कोई आउटडोर गेम खेल सकते हैं। ऐसा करने से शरीर में ब्लड सकुर्लेशन सही रहेगा और सूजन आदि की समस्या कम से कम होगी।

हल्दी व जैतून का तेल (Swelling in Winter)

आयुर्वेद में हल्दी को सबसे गुणकारी माना गया है। सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन आने पर आधा चम्मच हल्दी में जैतून का तेल मिलाकर सूजन वाली जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द आराम मिलेगा।

सरसों का तेल से दूर होती है सूजन

हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन दूर करने में सरसों का तेल भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप 4 चम्मच सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से गर्म कर लें। सोने से पहले हाथ-पैरों की उंगलियों पर उस तेल को लगाऐं। और पैरों की उंगलियों में तेल लगाने के बाद मोजे पहनकर सोएं।

धूप जरूर लें (Swelling in Winter)

सुबह की पहली किरण वाली धूप जरूर लें। दोपहर में शरीर की सिकाई के लिए धूप ले सकते हैं। हालांकि फायदेमंद सुबह की धूप होती है। ठंडे पानी में हाथ देने के तुरंत बाद हाथ आग पर न सेकें।

Read Also:Smartphone Selling Tips स्मार्टफोन बेचने से पहले जान ले ये बाते , नहीं तो हो सकता भारी नुकसान!

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular