Homeलाइफस्टाइलमालिश से मिलते हैं ये कमाल के फायदे Soles of Feet Massage

मालिश से मिलते हैं ये कमाल के फायदे Soles of Feet Massage

Soles of Feet Massage

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Soles of Feet Massage : आज के दौर में ज्यादातर लोग फिट और स्वस्थ रहने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ बॉडी मसाज पर भी काफी ध्यान देते हैं। लेकिन शरीर और सिर की मालिश के साथ-साथ पैरों के तलवों की मालिश भी बहुत जरूरी है।

लेकिन क्या आप पैरों के तलवों की मालिश करने के सही तरीके और फायदों के बारे में जानते हैं? तलवों की मालिश न सिर्फ शारीरिक फिटनेस बल्कि मानसिक मजबूती में भी अहम भूमिका निभाती है। पैरों के तलवों की मालिश से बेहतर परिणाम पाने के लिए मालिश का सही तरीका और सही तेल का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Read Also : क्या आप मुंह के छालों से परेशान हैं? तो अपनाएं इन रामबाण घरेलू नुस्खे को Treatment Of Mouth Ulcers

पैरों की मालिश कैसे करें

how to massage feet
how to massage feet

पैरों के तलवों की मालिश करने के लिए सबसे पहले पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। फिर पैरों को तौलिए से पोंछकर अच्छी तरह सुखा लें। अब तेल को गर्म करके दोनों पैरों के तलवों पर लगाएं और हाथों से तलवों की मालिश करें। तब तक मसाज करते रहें जब तक तलवों पर लगाया गया तेल पूरी तरह से सूख न जाए।

कौन से तेल का इस्तेमाल करें

which oil to use
which oil to use

तलवों की मालिश करने के लिए किसी अच्छे तेल का इस्तेमाल करना न भूलें। पैरों की मालिश के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद होता है। वहीं भारतीय आयुर्वेद भी देसी घी के इस्तेमाल की सलाह देता है। इसलिए आप चाहें तो पैरों की मालिश के लिए सरसों के तेल या देसी घी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। (Soles of Feet Massage)

मालिश से मिलते हैं ये फायदे

भरपूर नींद में सहायक

व्यस्त दिनचर्या और मानसिक तनाव के कारण कई लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते हैं और नींद की कमी का असर उनके दैनिक कार्यों पर पड़ने लगता है। ऐसे में आप रात को सोने से पहले सरसों के तेल को थोड़ा गर्म करके तलवों पर कुछ देर मसाज करें। इससे आपकी थकान तो दूर होती ही है साथ ही मानसिक स्थिरता भी बनी रहती है। ताकि आप पर्याप्त नींद ले सकें।

स्ट्रेस होगा छूमंतर

व्यस्त जीवन शैली में कई लोगों में तनाव और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। वहीं लंबे समय तक तनाव में रहने के कारण कुछ लोग डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते हैं। हालांकि तलवों की मालिश आपके तनाव को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है। (Soles of Feet Massage)

जोड़ो के दर्द से मिलेगी राहत

तलवों की मसाज मेंटल प्राब्लम्स को डील करने के साथ-साथ फिजकली फिट रहने में भी मदद करती है। रोज रात को सोने से पहले तलवों की मालिश करने से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है। ऐसे में तलवों की मसाज गठिया के रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकती है।

बेहतर होगा खून का संचार

कई लोग ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए फुल बॉडी मसाज लेना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो तलवों की मसाज से भी शरीर में खून के संचार को बेहतर बना सकते हैं। हर रोज तलवों पर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

पीरियड्स में करें मालिश

पैरों के तलवों की मालिश महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। खासकर पीरियड्स के दौरान तलवों की मसाज करने से तनाव और थकान जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

Soles of Feet Massage

Read Also : रोजाना 10 से 15 मिनट तक उल्टा चलने से मिलता है फायदा Benefits Of Reverse Walking

Read Also : ऐसे Super Healthy Foods जो आपको हर जगह नहीं मिलेगे

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular