Homeलाइफस्टाइलJoint Pain Treatment जोड़ों को रखना है मजबूत, तो एक्सरसाइज करते हुए...

Joint Pain Treatment जोड़ों को रखना है मजबूत, तो एक्सरसाइज करते हुए इन बातों का रखें विशेष ध्यान!

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Joint Pain Treatment : अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना व्यायाम व एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इससे आपका दिमाग भी तेज होता है। शरीर को बोझ उठाने से लेकर चलने-फिरने, उठने-बैठने और सारे काम करने में जोड़ों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अक्सर लोगों को लगता है कि जोड़ों की सेहत के लिए एक्सरसाइज कर लेना या थोड़ा-बहुत मालिश कर लेना इतना काफी है। लेकिन कई बार एक्सरसाइज करने से जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न आने लगे तो जोड़ों की सेहत के लिए स्ट्रेचिंग और सही तरीके से व्यायाम करना जरूरी। एक्सरसाइज केवल जोड़ों के लिए ही नहीं हड्डियों के लिए भी बहुत आवश्यक है। व्यायाम जोड़ों और हड्डियों को मजबूती देते हैं। इसलिए एक्सरसाइज करते समस कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

Read Also:Healthy Junk Food जानिए 5 Healthy जंक फूड जो आपकी स्वास्ध्य को नहीं करेगा कोई नुकसान, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

1. स्ट्रेचिंग (Joint Pain Treatment )

कई लोगों को जिम से लौटने के बाद उनके शरीर में बहुत दर्द होता रहता है। एक्सरसाइज के कारण ये दर्द शरीर की मांसपेशियों में होता है। इस दर्द का कारण ये होता है कि कई लोग व्यायाम शुरू करने से पहले स्ट्रेचिंग नहीं करते हैं। कोई भी एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना बहुत जरूरी है। इससे आपकी मांसपेशियों में लचीलापन आ जाता है। जिससे एक्सरसाइज करने के बाद दर्द नहीं होता है।

Joint Pain Treatment

2. एक्सरसाइज आराम से करें (Joint Pain Treatment )

इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज हमेशा अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से ही करें। कुछ लोग जिम में किसी दूसरे और को देखकर या जल्दबाजी के चक्कर में अपनी क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज करने लगते हैं। इस कारण से उनके शरीर में तेज दर्द होने लगता है। यही कारण है कि शुरूआत में थोड़ी-थोड़ी देर व्यायाम करें और जैसे जैसे आपकी क्षमता बढ़ती जाए एक्सरसाइज की तीव्रता बढ़ाते जाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में दर्द भी नहीं होगा और कुछ ही दिनों में आपको अच्छे परिणाम नजर आने लगेंगे।

3. शरीर को भरपूर पोषण की आवश्यकता (Joint Pain Treatment )

एक्सरसाइज करने के साथ-साथ अपके शरीर को भरपूर पोषण की भी आवश्यकता होती है। आपको अपने खानपान पर ध्यान देना जरूरी है। बल्कि उसके साथ शरीर के पोषण का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी है। इसलिए वर्कआउट से पहले और उसके बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। जिम से लौटने के बाद प्रोटीन और काबोर्हाइड्रेट से भरपूर चीजों का सेवन करें जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में उर्जा मिलती रहे।

4. ब्रेक जरूर लें (Joint Pain Treatment )

Joint Pain Treatment : ज्यादातर लोग जिम में जाते ही Workout शुरू कर देते है जो सही नहीं है। जिम में लगातार एक्सरसाइज करते समय थकान बढ़ जाती है। जिम में रोज-रोज पसीना बहाने से फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो सकता है। शोधकर्ताओं ने दो हजार लोगों पर अध्ययन के बाद दावा किया है कि हफ्ते में कम से कम एक दिन एक्सरसाइज से ब्रेक जरूर ले। इसलिए आप हफ्ते में एक बार जरूर ब्रेक लें।

Read Also:Delicious Chips ठंड के मौसम में लें सुपर हेल्दी शकरकंद और कच्चे केले के स्वादिष्ट चिप्स का मजा!

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular