Homeलाइफस्टाइलHealthy Junk Food जानिए 5 Healthy जंक फूड जो आपकी स्वास्ध्य को...

Healthy Junk Food जानिए 5 Healthy जंक फूड जो आपकी स्वास्ध्य को नहीं करेगा कोई नुकसान, सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Healthy Junk Food:स्वादिष्ट भोजन का आनंद हर कोई व्यक्ति लेना चाहता है। इस बात में कोई शक नहीं है। हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि जंक फूड हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। यह खाने में तो Testy होता है। लेकिन इससे बीमारियों और सेहत खराब होने का डर रहता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुछ जंक फूड ऐसे भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद होते हैं। इसको खाने से हमारे बॉडी को कोई नुकसान नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे ही 5 Healthy जंक फूड के बारे में बताने जा रहे हैं।

Read Also:Kadha For Covid कहीं इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप भी तो नहीं पीते हैं बहुत ज्यादा काढ़ा? तो जानिए अधिक काढ़ा पीने से क्या होता है

1. डार्क चॉकलेट का सेवन (Healthy Junk Food)

Healthy Junk Food

डार्क चॉकलेट में खासतौर पर कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं। जो इंसान के दिमाग को खुश कर देते हैं। डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इन चॉकलेट में स्पेसिपिख मात्रा में सेरोटोनिन, न्यूरोट्रांसमीटर और ट्रिप्टोफैन होते हैं। जो आपको खुश करते हैं। और चॉकलेट खाने के बाद आपके दिमाग को खुश करते हैं। डार्क चॉकलेट में सेरोटोनिन की अच्छी मात्रा होती है। जिससे तनाव कम होता है। इसलिए इसे खाने से आपका मूड हैप्पी रहती है। और आपका दिमाग भी तेज चलने लगता है। डार्क चॉकलेट का सेवन करने से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं।

2. पॉपकॉर्न (Healthy Junk Food)

Healthy Junk Food

अधिकतर लोग यह सोचकर पॉपकॉर्न नहीं खाते हैं कि यह हल्दी नहीं होता है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पॉपकॉर्न आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। पॉपकॉर्न खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। और साथी ही भूख कम लगती है। रिसर्च के मुताबिक, पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोल तत्व पाया जाता है। जिसकी वजह से पॉपकॉर्न खाने वाले लोगों को कैंसर का खतरा कम होता है।इसके साथ ही पॉपकॉर्न खाने से हृदय भी स्वस्थ रहता है। इसमें मौजूद विटामिन, प्रोटीन और अन्य मिनरल्स पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं।

3. आइसक्रीम (Healthy Junk Food)

Healthy Junk Food

आइसक्रीम को Unhealthy माना जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और शुगर होती है। लेकिन कभी-कभी आइसक्रीम के सेवन से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स की अच्छी मात्रा होती है। जो हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही आइसक्रीम खाने से वजन काम करने में मदद करता है।

4. पोटैटो चिप्स (Healthy Junk Food)

Healthy Junk Food

आलू विश्व का एकमात्र ऐसा खाद्य पदार्थ है। जिसे शाकाहारी व मांसाहारी हर तरह के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है। यह सबसे आम सब्जी है, जिस वजह लोग इसके गुणों को नजरअंदाज कर देते हैं अधिकतर लोगों का यह मानना होता है कि पोटैटो चिप्स से मोटापा बढ़ता है। लेकिन अगर पोटैटो चिप्स एमएसजी फ्री हो तो इससे आपको आलू में मौजूद पूरा पोषण मिल सकता है।
आलू Blood circulation में सुधार करने के साथ-साथ शरीर में तरल पदार्थ को बनाए रखने में भी काफी सहायक है। इसके अलावा, आलू त्वचा, बाल और आंखों के लिए भी लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

5. बर्गर  (Healthy Junk Food)

Healthy Junk Food

Healthy Junk Food: बर्गर सभी लोगो का मनपसन्द फ़ूड है जब भी कभी आपको भूख लगती हैं। चाहे हम हो या आप घर में हो, ऑफिस में या फिर मार्केट में बर्गर की याद आने लगती हैं। इससे ना केवल पेट जल्‍दी से भर जाता है बल्कि लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती हैं। और टेस्‍टी होने के कारण इसे खाना बहुत पसंद भी किया जाता है।
बर्गर में काफी अधिक कैलोरी होती है। इसलिए यह सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। लेकिन कभी-कभी बर्गर खाना आपके लिए फायदेमंद भी साबित हो सकता है। बर्गर में टमाटर,लेट्यूस, प्याज और आलू जैसी सब्जियों का इस्तेमाल होता है। जिससे शरीर को प्रोटीन और विटामिन मिलता है।

Read Also:Tips Of Natural Beauty चुकंदर देगा आपको गुलाबी और मुलायम गाल, नहीं जाना पड़ेगा ब्यूटी पार्लर!

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular