Homeलाइफस्टाइलइम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है ये चीजें, रखें परहेज Injurious To...

इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है ये चीजें, रखें परहेज Injurious To Health

Injurious To Health

Injurious To Health : स्वस्थ्य रहने और इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने की जरूरत इस समय सभी को है। बीमारियों से सुरक्षित रखने में इम्यूनिटी बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। हम में से बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि क्या खाएं और क्या ना खाएं। ऐसे में आज आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है और आपको बीमार होने का खतरा हो सकता है।

Read Also : जानें किन पांच बातों के से होता है बच्चों का सेल्फ कॉन्फिडेंस डाउन kids Self Confidence Down

कॉफी Harmful For Health 

कैफीन के अधिक सेवन से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जो इम्यून सिस्टम पर गलत तरीके से असर करता है। कैफीन के नियमित सेवन से टी कोशिकाओं की संख्या कम हो जाती है, जो शरीर की संक्रमित कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार।

नमक 

यूनिलर्सिटी हॉस्पिटल आफ बॉन के अध्ययन के मुताबिक नमक खाने से इम्यूनिटी की कमी हो सकती है। शोधकतार्ओं ने पाया है कि जब किडनी में अतिरिक्त सोडियम होता है, तो एक डोमिनो प्रभाव होता है, जो हमारे शरीर को बीमारियों से बचाने की शरीर की क्षमता को कम कर देता है। इसलिए, अमेरिकियों को लिए डाइट गाइडलाइन के मुताबिक प्रति दिन 2,300 एमजी से कम नमक खाना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक

गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक काफी मजेदार लगती है। लेकिन ये सेहत के लिए उतनी ही खराब होती है। बहुत ज्यादा मात्रा में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो अब समय है कि आप इनका सेवन कम कर दें। ये ड्रिंक्स एस्पार्टेम, सैकरीन और सुक्रालोज जैसे मिठास से भरे हुए हैं, जो इम्यूनिटी के लिए हानिकारक होते हैं।

शक्कर

लंबे समय तक खूब शक्कर का सेवन हेल्थ पर भारी पड़ सकता है। कई अध्ययन के मुताबिक शक्कर का अधिक सेवन से सूजन हो सकती है और धीरे धीरे ये व्हाइट ब्लड सेल्स को कमजोर कर सकता है। ये हमारे शरीर के लिए विटामिन सी को अवशोषित बना देता है, जो एंड में हमारी हड्डियों और इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है।

स्ट्रॉबेरी

बहुत ज्यादा स्ट्रॉबेरी खाने से आपकी इम्यूनिटी का स्तर काफी कम हो जाता है। स्ट्रॉबेरी हिस्टामाइन नामक एक घटक को छोड़ती है, जिससे कंजेशन और साइनस की समस्या होती है।

Injurious To Health

Read Also : वजन कम करना चाहते है तो पिएं ये ड्रिंक्स 5 Weight Lose Drinks

Read Also : जानें मेटाबॉलिज्म को कैसे बढ़ा सकते हैं How To Increase Metabolism

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular