Homeलाइफस्टाइलअगर चाहते हैं बिल्कुल सही और सफेद मुस्कान, तो फॉलो करें ये...

अगर चाहते हैं बिल्कुल सही और सफेद मुस्कान, तो फॉलो करें ये 6 घरेलू उपचार

आपने कितनी बार किसी की मुस्कान को देखा है और उस चमकदार सफेद मुस्कान के बारे में सोचा है क्या आपके सफेद दांतों ने हल्के भूरे या पीले धब्बों की वजह से अपनी चमक खो दी है हम सभी को समय-समय पर थोड़ी-बहुत ईर्ष्या होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोती से सफेद दांतों का अपना सेट रखना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है, बल्कि उससे कहीं ज्यादा आसान है अपने आप किए गए उपचार दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं, और दांतों पर दाग लगाने वाले पदार्थों से परहेज करने से उनका रंग खराब होना बंद हो सकता है। अपनी चमकदार मुस्कान बहाल करने के लिए दांतों को सफेद करने के लिए इन रहस्यों का इस्तेमाल करें।
सफेद दांतों के लिए अपने तरीके से खाएं
कॉफी, चाय और वाइन जैसे टैनिन वाले फूड और ड्रिंक्स दांतों पर दाग लगा सकते हैं। सफेद सूती टी-शर्ट पर दाग लगने वाली कोई भी चीज दांतों पर दाग लगा सकती है, इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जैसा पीते हैं वैसा ही सोचते हैं। वहीं, एसिडिक भोजन इनेमल को नीचे पहनकर दांतों को पीला बना सकता है। चीनी का सेवन कम करें और कैल्शियम वाले भोजन जैसे दूध और दूध से बने प्रोडक्ट, पनीर और दही का सेवन बढ़ाएं। अपने आहार में अखरोट, बादाम, मशरूम, अंडे, शकरकंद और गाजर का सेवन करें।
दांतों को सफेद रखने के लिए इसे न जलाएं
जब दांतों को धुंधला करने की बात आती है तो धूम्रपान सबसे खराब अपराधियों में से एक है। तंबाकू के कारण भूरे रंग के धब्बे हो जाते हैं जो दांतों के इनेमल के खांचे और गड्ढों में घुस जाते हैं और अकेले ब्रश करने से इन्हें दूर करना मुश्किल होता है। जितनी देर आप धूम्रपान करते हैं, दाग उतने ही गहरे होते जाते हैं।
बेकिंग सोडा
कहा जाता है कि बेकिंग सोडा में दांतों को सफेद करने के गुण होते हैं। आपको बस इतना करना है कि कुछ हफ्ते में अंतर देखने के लिए इसे अपने दांत की सतह पर धीरे से साफ करें।
तेल निकालना
नारियल तेल निकालना एक पारंपरिक तकनीक है जिसका व्यापक रूप से कई लोगों के जरिए पालन किया जाता है क्योंकि नारियल के तेल में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं और ये मसूड़ों और दांतों दोनों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। अपने मुंह में एक चम्मच नारियल का तेल लें और 10 से 15 मिनट तक गरारे करें या अपने टूथब्रश में नारियल के तेल की कुछ बूंदें डालें और इससे ब्रश करें। आप सूरजमुखी और तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और डिजायर्ड रिजल्ट्स प्राप्त कर सकते हैं।
रोज के रखरखाव न भूलें
एक साधारण रणनीति जो सफेद दांतों को बनाए रखने में मदद कर सकती है, वो है ब्रश करने की एक बेसिक डेंटल केयर रूटीन का पालन करना, प्रीफरेबली फ्लोराइड टूथपेस्ट, फ्लॉसिंग और एंटीसेप्टिक माउथवॉश का इस्तेमाल करना. रोजाना कम से कम दो बार ब्रश करें। और भी बेहतर, हर भोजन और नाश्ते के बाद ब्रश करें। दांतों पर प्लाक और सतह के दाग को हटाने में इलेक्ट्रिक और सोनिक दोनों टूथब्रश ट्रैडिशनल टूथब्रश से बेहतर हैं।
प्रोफेशनल्स की मदद लें
अगर उपर्युक्त उपायों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो ये समय हो सकता है कि आप अपने डेंटिस्ट से मिलें और प्रोफेशनल सफाई और सफेदी करवाएं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments