Homeलाइफस्टाइलबच्चे होमवर्क करने से हिचकिचाते तो अपनाएं ये खास टिप्स Homework Tips...

बच्चे होमवर्क करने से हिचकिचाते तो अपनाएं ये खास टिप्स Homework Tips For Kids

Homework Tips For Kids

आज समाज डिजिटल, अम्बाला : 

Homework Tips For Kids : आपने अक्सर बच्चों को स्कूल या ट्यूशन का होमवर्क करने से मना करते देखा होगा। बच्चों का दिमाग बहुत ही चंचल होता है, इसलिए उनका ध्यान खेल-कूद की तरफ ज्यादा होता है, पढ़ने-लिखने की तरफ कम। जब भी माता-पिता उन्हें स्कूल या ट्यूशन के लिए होमवर्क करने के लिए कहते हैं, तो बच्चे उनसे बचते हैं। ऐसा नहीं है कि सभी बच्चे ऐसा करते हैं।

कुछ बच्चे पढ़ने-लिखने में भी अच्छे होते हैं, लेकिन कुछ बच्चे होमवर्क को बोझ समझते हैं। ऐसे में माता-पिता की जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि बच्चा होमवर्क को बोझ न समझे। अगर बच्चा खुद होमवर्क करेगा तो उसके लिए यह आसान होगा और उसका रुझान भी पढ़ाई के प्रति बढ़ने लगेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपका बच्चा भी होमवर्क करने से नहीं हिचकेगा।

Read Also : इन तरीकों से पता लगाएं कि आपके घर सकारात्मक वाइब्स है या नकारात्मक Positive Or Negative Vibes in home

खेल खेल में सिखाएं पढ़ाई करना

Teach to study in sports
Teach to study in sports

बच्चे होमवर्क इसलिए नहीं करते क्योंकि उन्हें खेलना-कूदना ज्यादा पसंद होता है। इसलिए यदि आप अपने बच्चे का होमवर्क आसान बनाना चाहते हैं तो उन्हें खेल-खेल में होमवर्क करना सिखाएं। जैसे यदि बच्चा छोटा है और उसे होम वर्क में रंगों के नाम याद रखने को कहा गया है तो आप उसके साथ कोई कलर गेम खेल सकते हैं। इससे उसे कलर्स के नाम भी याद रहेंगे और उसका खेलने का मन भी बना रहेगा। इसी तरह आप उसे गणित में प्लस और माइनस भी सिखा सकते हैं। (Homework Tips For Kids)

साथ में करें काम

work together
work together

अपने बच्चों के होमवर्क को आसान बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने ऑफिस का काम उस समय करें जब आपका बच्चा होमवर्क कर रहा हो। आप काम खत्म करने के लिए उससे प्रतिस्पर्धा भी कर सकते हैं। जैसे आप अपने बच्चे से कहते हैं कि हम दोनों अपना होमवर्क करेंगे और जो पहले अपना काम पूरा करेगा उसे शाम को आइसक्रीम ट्रीट मिलेगी। बच्चों को खाने-पीने का बहुत शौक होता है इसलिए वे अपना काम मन लगाकर करेंगे।

वीडियोज और लर्निंग ऐप की लें मदद

कई बार बच्चे होमवर्क को इसलिए भी छोड़ देते हैं क्योंकि वह कॉन्सेप्ट ही नहीं समझ पाते। ऐसे में आप वीडियो या लर्निंग ऐप की मदद ले सकते हैं। बच्चों को पढ़ने से ज्यादा देखकर सीखने में आसानी होती है। तो आप वीडियो और लर्निंग ऐप की मदद से अपने बच्चों को पढ़ा सकते हैं। लर्निंग ऐप यूज करते समय बच्चों को अपनी कमियों और गलतियों के बारे में पता चलता है, तो वह आगे से इस प्रकार की गलतियां करने से बचते हैं, और अपना होम वर्क भी समय पर पूरा कर लेते है। (Homework Tips For Kids)

पढ़ाई का वक्त तय करें

set study time
set study time

कभी-कभी बच्चे पढ़ने से इसलिए भी भागते हैं क्योंकि वह किताब लेकर पढ़ने तो बैठ जाते हैं लेकिन उनका ध्यान पढ़ाई में ना लग कर इधर-उधर होता है। ऐसे में उनका होमवर्क कई-कई घंटों में पूरा हो पाता है। जो बच्चों के लिए बहुत बोरिंग हो जाता है, इसलिए आप अपने बच्चों के होमवर्क का टाइम सेट करें, ऐसा करने से उन्हें होम वर्क के साथ खेलने का भी टाइम मिलेगा।

जैसे जब उन्हें पता होगा कि यदि मैं 1 घंटे में अपना होमवर्क कंप्लीट कर लेता हूं तो उसके बाद मैं खेल सकता हूं। तब वह अपने होमवर्क को ठीक तरीके से और समय पर पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगें। इससे उनका होमवर्क भी पूरा हो जाएगा और उन्हें खेलने के लिए टाइम भी मिल जाएगा।

Homework Tips For Kids

Read Also : गर्मी में कूल और फैशनेबल रहने के लिए पहने ऐसे कपड़े Summer Fashion For Girls

Read Also : शादी में सुंदर दिखना चाहते हो तो इस प्रकार चुने परफेक्ट ड्रेस Perfect Wedding Dress

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular