Homeलाइफस्टाइलHealthy Foods For Kidney: किडनी को फिट और हेल्दी रखने के लिए...

Healthy Foods For Kidney: किडनी को फिट और हेल्दी रखने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Healthy Foods For Kidney: किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किडनी का ठीक रहना बहुत जरूरी हैं। किडनी हमारे शरीर में बनने वाले जहरीले पदार्थों को फिल्टर करके यूरिन के जरिए बाहर निकालती है। किडनी के खराब हो जाने पर बाथरूम करने में कठिनाई और हाथ-पैरों में सूजन आने लगती हैं। अगर किडनी सही ढंग से काम ना करे तो हमारे शरीर में इसका सीधा असर हमारे दिल और लिवर पर पड़ेगा।

(Healthy Foods For Kidney)हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसे ठीक रखने के लिए हमें एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपरफूड्स ही खाने चाहिए।तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको किन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Read Also : बंगा के सिविल अस्पताल में लगाया गया ग्लूकोमा नेत्र जांच व जागरुकता कैंप Glaucoma Eye Checkup At Civil Hospital In Banga

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए, अदरक (Healthy Foods For Kidney In Hindi)

अदरक में भरपूर मात्रा में आयरन, आयोडीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं। घरों में अदरक का इस्तेमाल अधिकतर होता ही है। इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए,प्याज (Foods For Healthy Kidney)

प्याज में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होते है। इसके साथ ही प्याज में पोटैशियम की कम मात्रा मौजूद होती है जिससे किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर तड़के के रूप में होता है। किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी प्याज बहुत फायदेमंद माना जाता है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए, नींबू (Foods For Healthy Kidney in Hindi)

नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड मौजूद होता है जिससे बॉडी का पीएच लेवल बैलेंस करने में मदद मिलती है। आप नींबू को पानी में घोलकर पी सकते हैं।डॉक्टर्स के अनुसार, नींबू का सेवन करने से किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन ( Foods For Healthy Kidney)

लहसुन को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।लहसुन में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम मात्रा में मौजूद होते हैं जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए, मछली (kidney Disease Diet)

यदि आप नॉन वेज का सेवन करते हैं तो किडनी को स्वस्थ रखने के लिए मछली का सेवन करना बेहद ही फायदेमंद होता है। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए, सेब (Healthy Kidney)

सेब में पेक्टिन नाम का फाइबर होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को कम करने के लिए जरूरी है। दिन में एक सेब आपकी किडनी को फिट रखने के लिए पर्याप्त है। सेब एक हेल्दी फल है, जिसे रोजाना खाना चाहिए।

Read Also : Benefits And Harms Of Honey: जानिए किन चीजों के साथ नहीं करना चाहिए शहद का सेवन, और किन चीजों के साथ शहद लेना है फायदेमंद

Read Also : Bay Leaves-Curd Face Pack For Glowing Skin: सेहत  के साथ- साथ सौंदर्य का भी खजाना है तेजपत्ता,  जानिए ग्लोइंग स्किन के लिए तेजपत्ता-दही फेसपैक बनाने का तरीका

Connect With Us : TwitterFacebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular