Homeलाइफस्टाइलHealth Tips अपने आहार में शामिल करें ये चीजें,हृदय रोगों और कैंसर...

Health Tips अपने आहार में शामिल करें ये चीजें,हृदय रोगों और कैंसर जैसी समस्याएं रहेंगी दूर!

आज समाज डिजिटल, अंबाला: 

Health Tips :शरीर को स्वस्थ और फिट बनाए रखने के लिए आहार की महत्चपूर्ण भूमिका होती है। हम जो भी चीज खाते है उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। इसी कारण हमें पौष्टिक आहार का अधिक से अधिक सेवन करना चााहिए। यदि हमारे भोजन में स्वस्थ और पौष्टिक आहार की कमी है तो इसका सीधा असर हमारे स्वस्थ पर पड़ता है। पौष्टिक आहार न मिलने से हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते है। इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में शामिल करना हमारे स्वस्थ के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।

Read Also:Delicious Chips ठंड के मौसम में लें सुपर हेल्दी शकरकंद और कच्चे केले के स्वादिष्ट चिप्स का मजा!

हरी सब्जियां मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी (Health Tips )

हरी पत्तेदार सब्जियां आहार का महत्चपूर्ण हिस्सा है। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन, खनिज और फाइबर से भरी हुई है। इन सब्जियों का सेवन हमारे स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। हरे पत्तेदार साग और सब्जियों से खाने से मोटापा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और मानसिक स्वास्थ्य की समस्या को कम करने में कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों और साग का सेवन करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि पालक में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फोलिक एसिड और कैल्शियम सहित कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं। ये तत्व मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है।

Health Tips

कैंसर का खतरा होगा कम (Health Tips )

Health Tips: हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन कैंसर जैसे रोगों के विकास को कम करने में सहायक माना जाता है, ब्रोकोली, बंद गोभी और पत्ता गोभी ये सारे गोभी के प्रकार हैं। इन गोभी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को हर तरह के कैंसर से बचाते हैं। इन्हें हल्का फ्राई करके खा सकते हैं या सलाद की तरह डाइट में शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होती हैं। यह यौगिक कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

हृदय रोग से बचने लिए खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां (Health Tips )

रोजाना एक कप नाइट्रेट से भरपूर सब्जियों का सेवन करने से हृदय रोग के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है। हरी पत्तेदार साग, वसा में कम और डाइट्री फाइबर में उच्च होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि हर रोज हरी पत्तेदार चीजों को आहार में शामिल करके हृदय रोग के जोखिम को 11 फीसदी तक कम किया जा सकता है।

Read Also:Shukarvar Vrat ki Mahima जानिए शुक्रवार व्रत की महिमा , माता वैभव लक्ष्मी व संतोषी माता के व्रत करने से  होगी पूरी ये इच्छाए!

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular