Homeलाइफस्टाइलगर्मी में भी रखें चेहरे की रंगत को बरकरार Face Mask Use...

गर्मी में भी रखें चेहरे की रंगत को बरकरार Face Mask Use in Summer

Face Mask Use in Summer

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Face Mask Use in Summer : चिलचिलाती धूप की वजह से अपने चेहरे की रंगत को फीका न पड़ने दें। जैसे-जैसे गर्मी का मौसम बढ़ रहा है वैसे-वैसे चेहरे की खूबसूरती को मेंटेन रखना मुश्किल हो जाता है। चेहरे की खूबसूरती गर्मी के मौसम में भी बनी रहे। गर्मियों में सबसे बड़ी समस्या स्किन के लिए होती है, वो है स्किन टैनिंग स्किन पैची और डल दिखने लगती है।

मैंगो फेस पैक का करें इस्तेमाल

गर्मी के मौसम आम का सीजन रहता है। खाने में आम खाने के साथ आप उसका फेस पैक बनाएं। इसके लिए आम का गूदा निकालें और उसमें कोल्ड क्रीम और थोड़ा-सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं।
दही सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही जरूरी है। दही को अच्छे से फेंटें और फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर टैनिंगवाली जगह लगाएं। 30 मिनट के बाद धो ले।

लगााएं वॉटरमेलन फेस पैक

गर्मियों में तरबूज खाने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए आप तरबूज का फेस पैक तैयार करें। इसके लिए आप तरबूज के गूदे में दही मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो ले।

लेमन फेस पैक का उपयोग

टैनिंग को दूर करने के लिए नींबू एक अच्छा विकल्प है। नींबू गर्मियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेमन फेस पैक से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं। शहद और नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

खीरा फेस पैक

खीरा यानी ककड़ी में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं। खीरे को पीसकर उसमें पिसी हुई शक्कर और दही मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें।

टमाटर के रस का उपयोग

टमाटर से टैनिंग जल्दी दूर होती है, इसके लिए टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। इसमें थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। 30 मिनट के बाद धो लें।

हल्दी का उपयोग

Face Mask Use in Summer
Face Mask Use in Summer

थोड़े-से हल्दी पाउडर को नींबू के रस के साथ मिक्स करके लगाएं, फिर 30 मिनट के बाद धो लें।
फायदा मिलने के लिए ऐसा हफ़्ते में 3 दिन करें।

आलू का इस्तेमाल

विटामिन सी के गुणों से भरपूर आलू टैनिंग के लिए कारगर होता है। इससे त्वचा पर पड़े काले धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगते हैं। आप चाहें तो इसे पीसकर पेस्ट बनाकर लगा सकती है। अगर ज्यादा समय नहीं है। तो आलू की पतली-पतली स्लाइस काटें और टैनिंगवाली जगह पर रगड़ें।

निखरी त्वचा के लिए इस्तेमाल करें होममेड बॉडी स्क्रब

Face Mask Use in Summer
Face Mask Use in Summer

समर सीजन में बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है। धूप में रहने की वजह से त्वचा काली होने लगती है इतना ही नहीं डेड स्किन के चलते बॉडी डल दिखाई देने लगती है। गर्मी के मौसम में बॉडी को स्क्रबिंग करने की ज्यादा जरूरत होती है।

Face Mask Use in Summer

READ More : खाली पेट चाय-कॉफी पीना शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान? Tea-Coffee on an Empty Stomach

Read More : सफेद सरसों हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे 5 Benefits of White Mustard

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular