Homeलाइफस्टाइलअगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो रात को...

अगर आप रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो रात को सोते समय इन हेल्दी ड्रिंक का सेवन करें Drinks For Good Sleep

Drinks For Good Sleep

आज समाज डिजिटल, अंबाला :

Drinks For Good Sleep : कोरोना महामारी ने ज्यादातर लोगों की नींद उड़ा दी है। आज कोरोना के कारण लोगों की जीवनशैली काफी हद तक प्रभावित हो गई है, जिससे लोग न केवल इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, बल्कि चिंता, तनाव, बेचैनी, घबराहट, अवसाद के कारण रातों की नींद भी उड़ रही है। हर दिन पर्याप्त नींद न लेने से स्लीप डिसऑर्डर की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

कम सोने से आपका मूड फ्रेश नहीं होता, आप दिन भर सुस्ती, चिड़चिड़ेपन का अनुभव करते हैं। काम पर ध्यान न दे पाने के कारण दिन भर नींद आती रहती है। ऐसे में नींद न आने की समस्या को जल्द से जल्द दूर करने की जरूरत है। अच्छी नींद के लिए आपको रात को सोने से पहले कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। कुछ ही दिनों में आपको गहरी नींद आने लगेगी और सुबह आप अपने दिन की शुरुआत एक नए मूड के साथ कर पाएंगे।

Read Also : मालिश से मिलते हैं ये कमाल के फायदे Soles of Feet Massage

Good Sleep
Good Sleep

अच्छी नींद के लिए पिएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

नारियल पानी Drinks For Sleep

नारियल पानी पीने से न सिर्फ गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाव होता है, शरीर को ऊर्जा मिलती है, बल्कि गहरी नींद में भी मदद मिलती है। नारियल पानी में मैग्नीशियम, पोटैशियम होता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है, नींद को बढ़ावा देता है। इसमें विटामिन बी भी उच्च मात्रा में होता है, जो तनाव के स्तर को कम करता है।

बनाना स्मूदी

कहते हैं रात में केला नहीं खाना चाहिए. कोई बात नहीं आप केले से बना स्मूदी (Banana smoothies) पिएं. रात में सोने से पहले बनाना स्मूदी पीने से स्लीप पैटर्न में सुधार होता है। मिक्सी में एक गिलास दूध में केला, बादाम, किशमिश मिलाकर स्मूदी बनाएं। इस हेल्दी ड्रिंक में पोटैशियम, मैग्नीशियम होने के काकरण मसल्स को रिलैक्स करता है।

फलों का जूस

कई फलों में मौजूद पोषक तत्व अच्छी नींद (Drinks to Help You Sleep at Night) लेने में मदद कर सकते हैं। ये मूड को फ्रेश रखते हैं। खट्टे फलों की बात करें तो आप चेरी से तैयार जूस का सेवन करें। चेरी फल कई रंगों और वेरायटी में आते हैं। स्वाद में ये मीठे और खट्टे होते हैं और इनमें मौजूद ट्रिप्टोफैन तत्व नींद को बूस्ट करती है।

हर्बल टी Drinks For Good Sleep

यदि आपको रात में नींद नहीं आती है, तो आप अश्वगंधा से बनी चाय का सेवन करें। अश्वगंधा आयुर्वेद में एक बेहद ही हेल्दी हर्ब्स में से एक होती है। यदि आपको तनाव, अधिक चिंता के कारण नींद नहीं आती है, तो आप अश्वगंधा की चाय पीकर सोएं। इसमें तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसल के लेवल को कम करने की क्षमता होती है। नींद ना आने की समस्या को आप कुछ ही दिनों में ठीक कर सकते हैं। अश्वगंधा की थोड़ी सी जड़ों को एक गिलास पानी में डालकर गैस पर उबालें। जब पानी उबलकर आधा हो जाए, तो आंच बंद कर दें। इसे छान लें और डिनर करने के बाद इस चाय का सेवन करें।

गर्म दूध से पाएं चैन की नींद

रात में गर्म दूध पीकर सोने से भी नींद अच्छी आती है। दूध में मौजूद एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन (tryptophan) नींद को बढ़ावा देता है। ट्रिप्टोफैन का सेवन करने पर यह शरीर में प्राकृतिक हार्मोन मेलाटोनिन में बदल जाता है, जो हमारी प्राकृतिक नींद की स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करता है। गर्म दूध पीने से सुबह पेट भी आसानी से साफ होता है। आप चाहें तो दूध में थोड़ी सी हल्दी, केसर के एक-दो रेशे भी मिलाकर पी सकते हैं। केसर नींद न आने की समस्या को दूर कर सकता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि होते हैं, जो नींद को बूस्ट करते हैं।

Drinks For Good Sleep

Read Also : जानें अक्सर शरीर में खुजली क्यों होती है, इसके बचाव के उपाय Itching Problem

Read Also : गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए इन मौसमी खाद्य पदार्थों को करें अपनी डाइट में शामिल Seasonal Foods

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular