Homeलाइफस्टाइलजानें अक्सर शरीर में खुजली क्यों होती है, इसके बचाव के उपाय...

जानें अक्सर शरीर में खुजली क्यों होती है, इसके बचाव के उपाय Itching Problem

Itching Problem

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Itching Problem : खुजली आमतौर पर त्वचा के कुछ क्षेत्रों में अचानक शुरू होती है। जिससे त्वचा पर लालिमा और रैशेज भी निकलने लगते हैं। आमतौर पर सबसे ज्यादा खुजली का कारण स्किन इन्फेक्शन होता है। लेकिन कई बार लोग खुजली की इस समस्या को आम समझ कर नजरअंदाज करने लगते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी खुजली कोई आम संक्रमण नहीं बल्कि कुछ गंभीर बीमारियों का लक्षण भी होता है। इसलिए हर बार खुजली को आम समस्या समझने की भूल नहीं करनी चाहिए।

Read Also : ऐसे Super Healthy Foods जो आपको हर जगह नहीं मिलेगे

अगर खुजली की वजह से त्वचा का लाल पड़ जाना, पपड़ी निकलना और फुंसी जैसी समस्या देखने को मिलने लगे, तो इन लक्षणों को महज एलर्जी न मानें। ये किसी गंभीर बीमारी का भी संकेत हो सकता है जिसका पता लगाकर आप शुरूआत में इन बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कामयाब हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन बीमारियों का संकेत देती है खुजली।

डायबिटीज का खतरा

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो शरीर में रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि के कारण होती है। वहीं डायबिटीज की शुरुआत में त्वचा पर खुजली के साथ-साथ पीले रंग के पिंपल्स भी निकलने लगते हैं। ऐसे में सही डाइट लेने से शुरुआत में ही डायबिटीज को बढ़ने से रोका जा सकता है।

सोरायसिस और एक्जिमा

सोरायासिस में हाथों और तलवों पर खुजली होना आम बात होती है। इसके साथ ही खुजली के बाद स्किन पर पपड़ी भी पड़ने लग जाती है। वहीं खुजली, छाले और पपड़ी पड़ने के लक्षण एक्जिमा नामक बीमारी के भी होते हैं। इसके साथ ही सूजन, शरीर में अकड़न और जोड़ों में दर्द की समस्या शुरू हो जाती है।

खुजली के अन्य कारण

गंभीर बीमारियों के अलावा कई बार सामान्य एलर्जी भी खुजली का कारण होती है। जैसे ज्वेलरी पहनना, परफ्यूम लगाना, मेकअप जैसी केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से भी खुजली होती है। वहीं मच्छरों और खटमल जैसे कीड़ों के काटने से भी खुजली होने लगती है। ऐसे में खुजली को नाखून से खरोचने से बचना चाहिए.

आम खुजली का इलाज

सामान्य खुजली का इलाज घर पर ही मॉइस्चराइजर, लोशन या क्रीम लगाकर किया जा सकता है। लेकिन अगर यह खुजली एक से दो दिन में ठीक न हो तो बिना देर किए डॉक्टर से सलाह लें।

Itching Problem

Read Also : मालिश से मिलते हैं ये कमाल के फायदे Soles of Feet Massage

Read Also : गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए इन मौसमी खाद्य पदार्थों को करें अपनी डाइट में शामिल Seasonal Foods

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular