Homeलाइफस्टाइलहाथ जलने पर न करें ये गलतियां, हो सकता है नुक्सान Don't...

हाथ जलने पर न करें ये गलतियां, हो सकता है नुक्सान Don’t do if Hands Are Burnt

Don’t do if Hands Are Burnt

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Don’t do if Hands Are Burnt : किचन में कभी पूरी सेंकते हुए तो कभी रोटी बनाते हुए अक्सर महिलाओं का हाथ जल जाता है। इस दौरान यकीनन काफी दर्द होता है। आपका हाथ चाहे थोड़ा जला हो या फिर ज्यादा, उसे तुरंत ट्रीटमेंट की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, हाथ अगर जरा सा ही जलता है तो महिलाएं घर पर ही प्राथमिक उपचार कर लेती हैं। ट्रीटमेंट के जरिए ना केवल दर्द व जलन को कम किया जा सकता है, बल्कि उस स्थान को छाले पड़ने से भी बचाया जा सकता है।

लेकिन ऐसा केवल तभी संभव है, जब आप तुरंत और सही ट्रीटमेंट करें। अमूमन जल जाने पर कुछ लोग उस स्थान पर बर्फ लगाना शुरू कर देते हैं तो कुछ बहते पानी के नीचे हाथ को रखते हैं। हालांकि, किसी भी उपाय को अपनाते समय आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सा उपचार सही रहेगा और उसे करने का सही तरीका क्या होना चाहिए।

नार्मल गलतियां 

जले हुए पर बर्फ रगड़ना

यह एक कॉमन मिसटेक होती है, जिसे अक्सर लोग करते हैं। उन्हें जब स्किन में जलन का अहसास होता है तो वह खुद को ठंडक पहुंचाने के लिए प्रभावित स्थान पर बर्फ रब करते हैं। लेकिन आपको भूल से ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपको थर्मल इंजरी हो सकती है और आपके स्किन टिश्यू डैमेज हो सकते हैं। आप यकीनन हीट इंजरी के उपर कोल्ड इंजरी को एड नहीं करना चाहेंगे। इसलिए, हमेशा रूम-टेंपरेचर के नल के पानी के साथ ही अपने हाथ का इलाज करें।

अगर पानी का करें इस्तेमाल

जल जाने पर फर्स्ट एड के रूप में नल के पानी के नीचे हाथ रखने के लिए कहा जाता है। यकीनन यह एक बेहतर उपाय है जो छाले होने से भी रोकता है। लेकिन इस दौरान भी कुछ लोग गलती कर बैठते हैं। वह केवल एक-दो मिनट के लिए ही हाथों को नल के बहते पानी के नीचे रखते हैं। इसके बजाय आप घाव को नल के पानी के नीचे कम से कम 10 मिनट तक रखें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और फिर एक फर्स्ट एड बर्न क्रीम या पेट्रोलियम जेली लगाकर बैंडेज लगाएं।

घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना

अमूमन यह देखा जाता है कि स्किन के जल जाने पर महिलाएं किचन में मौजूद ही कुछ आइटम्स जैसे मेयोनीज, सरसों, शहद या मक्खन आदि लगाना पसंद करती हैं। इतना ही नहीं, जल जाने पर टूथपेस्ट लगाना बेहद ही कॉमन है (टूथपेस्ट कर सकता है ये अनोखे काम)। हालांकि यह जरूरी नहीं है कि यह प्रोडक्ट्स जले हुए घाव को बदतर बना दें, वे उसके हीलिंग प्रोसेस को स्लो डाउन कर सकते हैं। और अगर वे किसी भी तरह से दूषित हैं, तो वे संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

जले हुए फफोलों को पॉप करना

कई बार स्किन के जल जाने पर फफोले पड़ जाते हैं। ऐसे में लोग उन्हें खुद ही अपने हाथों से फोड़ देते हैं। जबकि आपको वास्तव में ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी स्किन में इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ा जाता है। बेहतर होगा कि आप डॉक्टर के पास जाएं। वह फफोले को हटा सकते हैं और नीचे की स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए ड्रेसिंग कर सकते हैं।

सन एक्सपोजर

कुछ लोग हाथ के जल जाने के बाद भी किसी ना किसी काम से बाहर जाते हैं। जिससे उनकी स्किन व चोट को सन एक्सपोजर मिलता है। लेकिन इससे ना केवल आपकी स्किन की जलन बढ़ती है, बल्कि सूरज की किरणें फफोले का कारण बन सकती हैं। इसलिए कोशिश करें कि चोट लगने के बाद कम से कम तीन दिन तक आप बाहर निकलना अवॉयड ही करें। अगर आपको किसी कारणवश बाहर जाना भी पड़ता है तो अपनी चोट को घर से बाहर निकलते समय कवर कर लें।

Don’t do if Hands Are Burnt

READ More : गर्मियों में कैसे रहें फिट और स्वस्थ, बस रखें इन बातों का ध्यान Stay Healthy in Summer

Read More : कम समय में नींद पूरी कैसे करें How To Get Sleep In Less Time

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular