Homeलाइफस्टाइलअपने तन और मन को शांत करने के तरीके Best Way To...

अपने तन और मन को शांत करने के तरीके Best Way To Relax The Mind

Best Way To Relax The Mind

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Best Way To Relax The Mind
हम प्रकृति से मिलने वाले काफी फायदों के बारे में जानते है। इसलिए पौधे लगाना, हरी घास पर चलना बहुत जरुरी है। किंतु व्यस्त जीवन के कारण कईं लोग प्रकृति के साथ समय नहीं बिता पाते हैं। अगर बिताते भी हैं, तो हमारा ध्यान केवल प्रकृति पर न होकर इधर-उधर के कामों में ही लगा रहता है।

Best Way To Relax The Mind
Best Way To Relax The Mind

प्रकृति के बीच समय बिताने की कोशिश जरूर करनी चाहिए

आपको खुद में बदलाव लाकर प्रकृति के बीच समय बिताने की कोशिश जरूर करनी चाहिए। इससे आपको प्रकृति से मिलने वाले काफी फायदे मिलेंगे। व्यस्त जीवन में हम चाहते हैं की सारे काम एक-साथ ही समाप्त कर लें। जब हम हरियाली या उगते सूरज के सामने सैर करने जाते हैं तो फोन चलते रहते हैं इसलिए हम प्रकृति का पूरा फायदा नहीं ले पाते, जबकि बहार घूमते वक्त पूरा ध्यान सुबह के नजारों की तरफ होना चाहिए।

पेड़ों की आवाज और ख़ुशबू पर ध्यान दे

चिड़ियों  की चहचहाहट, पेड़ों  की आवाज  और ख़ुशबू पर ध्यान देने से हमारे मन और मस्तिष्क को लाभ पहुंचेगा। घर से बाहर हम जरूर  प्रकृति से जुड़ते  हैं,लेकिन आपको बता दे की घर के अंदर भी यह मुमकिन है। घर के अंदर आप इंडोर पौधे लगा सकते हैं और खासतौर  पर जहां सबसे ज्यादा समय बिताते हैं वहां भी पौधे अवश्य लगाएं।

Best Way To Relax The Mind
Best Way To Relax The Mind

घर की बगिया की देखभाल करना भी मन और मस्तिष्क के लिए फायदे मंद होगा। नर्सरी में जाकर नए-नए पौधों के बारे में जानना और उन्हें देखना भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

इंद्रियां सक्रिय होती हैं (Best Way To Relax The Mind)

प्रकृति से जुड़ने के लिए आप अपनी इंद्रियो का इस्तेमाल जरूर करें। आवाज़ और सुगंध से प्रकृति को महसूस करने की कोसिस करनी चाहिए।इसके लिए आप कुछ गतिविधियां कर सकते हैं, जैसे ध्यान से पांच बारीक वस्तुओं की तरफ देखें।

Best Way To Relax The Mind
Best Way To Relax The Mind

चार वस्तुओं को स्पर्श करें जैसे कि बाग़ीचे में हैं तो पेड़ या रेत को स्पर्श करें। वस्तुओं को सुनें जैसे कि चिड़ियों या हवा की आवाज़ और पेड़ की आवाज आदि ।

Best Way To Relax The Mind

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : नौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ से करें मां दुर्गा को प्रसन्न Durga Saptashati

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular