Homeत्योहारनौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ से करें मां दुर्गा को...

नौ दिनों तक दुर्गा सप्तशती का पाठ से करें मां दुर्गा को प्रसन्न Durga Saptashati

Durga Saptashati

आज समाज डिजिटल, अंबाला:
Durga Saptashati :
 नवरात्रि के मौके पर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना काफी फलदायक माना जाता है।यह मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों तक सप्तशती का पाठ अगर सही तरीके से किया जाए तो मां दुर्गा प्रसन्न हो जाती हैं।

 

प्रतिपदा तिथि 2 अप्रैल को है

हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र माह की प्रतिपदा तिथि 2 अप्रैल दिन शनिवार को है। इस पर्व को पूरे भारत के सभी राज्यों में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। नवरात्रे 2 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं और 11 अप्रैल को रामनवमी के दिन ख़तम हो जायेंगे। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना होती है।

दुर्गा सप्तशती का पाठ 

नवरात्रि के दिनों में रोजाना दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से आपके घर की निगेटिव एनर्जी बाहर भाग जाती है। आपका घर सुख-समृद्धि से भर जाता है। माँ लख्मी भी आपके घर में फेरा पाती हैं। लेकिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करते समय विशेष सावधानी बरतनी जरुरी है। आपको बता दे की माँ के किन -किन रूपों का वर्णन इस पढ़ के दौरान हो जाता है।

पहले अध्याय से आखरी अध्याय तक

दुर्गा सप्तशती के पहले अध्याय में माँ के प्रथम चरित्र का वर्णन किया गया है। इसमें मां काली की आराधना और पूजा की जाती है। दूसरे से चौथे अध्याय तक मां के मध्यम चरित्र का वर्णन है। इसमें महालक्ष्मी की आराधना भी की जाती है। वहीं पांचवें से 13वें भाग में मां के सबसे उत्तम चरित्र का वर्णन किया जाता है। इसमें माँ सरस्वती की आरधना है।

Durga Saptashati

Read Also : हिंदू नववर्ष के राजा होंगे शनि देव Beginning of Hindu New Year

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ Falgu Tirtha For Peace Of Souls Of Ancestors

Read Also : हरिद्वार पर माता मनसा देवी के दर्शन न किए तो यात्रा अधूरी If You Dont see Mata Mansa Devi at Haridwar 

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular