Thursday, December 2, 2021
Homeलाइफस्टाइलBenefits Of Hugging In Hindi

Benefits Of Hugging In Hindi

Benefits Of Hugging In Hindi

किसी को प्यार से गले लगाना या गले लगना यानि यह वह व्यक्त कर सकता है जिसे कोई शब्दों में व्यक्त नहीं कर सकता है। यह बिना कुछ कहे अपनी भावनाओं को बातने का एक पावरफुल मेथड है। यदि आप स्ट्रेस में हैं, और एक मिनट में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो आप किसी प्रियजन से आराम से गले मिलने के लिए कह सकते हैं। यह किसी चमत्कारी दवा की तरह कारगर है।

अगर आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस या डिप्रेशन में हैं और इससे एक मिनट के अंदर छुटकारा पाना चाहते हैं तो तुरंत किसी अपनों से गले लग जाइए। एक मिनट के अंदर तनाव से राहत मिलने लगेगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस बात के वैज्ञानिक प्रमाण है कि गले मिलने से तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कॉर्टिसोल का स्तर कम हो जाता है। इस कारण तनाव या अवसाद की स्थिति में ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट भी कम हो जाता है। इतना ही नहीं इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

अपनों के साथ जादुई एहसास  (Benefits Of Hugging In Hindi)

मशहूर मनोवैज्ञानिक, उद्यमी और ग्लोबल स्पीकर टिम ग्रे ने बताया है कि गले मिलने में बहुत ताकत है। उन्होंने कहा है कि अपनों के साथ गले मिलना सिर्फ उनके साथ ही जादुई एहसास ही नहीं दिलाता है बल्कि इसके आगे भी बहुत फायदा दिलाता है। अपनों के साथ गले मिलने से बहुत जल्दी तनाव से छुटकारा मिल जाता है, ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और इम्यूनिटी भी बूस्ट हो जाती है।

पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत  (Benefits Of Hugging In Hindi)

टिम ग्रे ने बताया अगर एक मिनट से ज्यादा गले मिलाया जाए तो इसका जादुई फायदा मिलता है। जब आप क्लोज फ्रेंड और पार्टनर के साथ गले मिलते हैं तो इसका और ज्यादा असर होता है। इससे पार्टनर के साथ रिश्ता और मजबूत होता है। टिम ग्रे ने कहा कि मैंने टेस्ट के रूप में किसी को 30 मिनट से अधिक समय तक गले लगाया। वाकई यह बहुत अद्भुत था।

कम होता ब्लड प्रेशर  (Benefits Of Hugging In Hindi)

गले लगने के बाद ऑक्सीटोसिन के साथ-साथ अन्य हार्मोन अपना असर दिखाने लगता है। यह सुपर पावरफुल की तरह काम करता है। माना जाता है कि गले लगने से ऑक्सीटोसिन दोगुना रिलीज होने लगता है। इसलिए इसे कडल हार्मोन भी कहते हैं। यह एक-दूसरे के बीच भरोसा और संबंधों को प्रगाढ़ बनाता है।

साथ ही एक-दूसरे के प्रति निष्ठा को भी बढ़ाता है। यह ओवर ऑल हेल्थ में सुधार करता है। हाई ब्लडप्रेशर के मरीज़ों को गले मिलने से ज्यादा फायदा मिलता है। गले मिलने से उनका ब्लड प्रेशर कम होता है और इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है।

Also Read :
Indian Constitution Day Shayari FB Whatsapp Status

Connect With Us:-  Twitter Facebook

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments