LIC 67th Anniversary : एलआईसी ने उत्कृष्ट प्रदर्शन और हर्षोल्लास के साथ मनाई 67वीं वर्षगांठ

0
280
LIC 67th Anniversary
LIC 67th Anniversary

Aaj Samaj (आज समाज),LIC 67th Anniversary ,चंडीगढ़ : भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी ने श्ुक्रवार को हषोल्लास के साथ अपनी 67वीं वर्षगांठ मनाई। चंडीगढ़ सेक्टर 17 स्थित मंडल कार्यालय में वरिष्ठ मंडल प्रबंधक ने बताया कि भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनी एलआईसी समस्त बीमा उद्योग में दशकों के विश्वास, सत्यनिष्ठा और उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में अपने गौरवशाली इतिहास पर गौरवांवित है। जब हम अपनी यात्रा पर नज़र डालते हैं तो अतीत में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन पर हमें गर्व की अनुभूति होती है ।

उन्होंने ताया कि छह दशकों से अधिक की विरासत के साथ, एलआईसी ने उत्कृष्ट प्रगति की है तथा भारतीय बीमा बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरी है। उन्होंने कहा कि बीमा उद्योग में एलआईसी की 67 वर्षों की यात्रा असाधारण से कम नहीं है। इस सफलता का श्रेय हमारे वफादार पॉलिसीधारकों और अन्य हितधारकों द्वारा हम पर जताए गए विश्वास और भरोसे को जाता है। पॉलिसीधारकों, शेयरधारकों और कर्मचारियों को उनके अटूट समर्थन और प्रतिबद्धता के लिए आभार व्यक्त करते हैं।

1956 में 5 करोड़ पूंजी से शुरूआत

बता दें कि एल.आई.सी. लाखों पॉलिसीधारकों की विविध आवश्यकताओं को निरंतर पूरा करती आ रही है तथा वित्तीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए-नए मानक स्थापित करने के साथ-साथ नवीनतम बीमा समाधान पेश करती आ रही है। वर्ष 1956 में 5 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ शुरुआत करने वाली एलआईसी के पास दिनांक 31 मार्च 2023 तक प्रबंधनाधीन परिसम्पति (एसेट अंडर मैंनेजमैंट – एयूएम) रुपये 43,97,205 करोड़ है।

14 देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त

एक अग्रणी जीवन बीमा कंपनी होने के अलावा, एलआईसी चौदह देशों में अपनी उपस्थिति के साथ एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त वित्तीय समूह है। इसने अपनी सहायक कंपनियों और सहयोगियों जैसे एलआईसी एचएफएल, एलआईसी पेंशन फंड लिमिटेड, एलआईसी म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड, एलआईसी म्यूचुअल फंड ट्रस्टी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, एलआईसी कार्ड्स सर्विसेज लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के माध्यम से अन्य वित्तीय सेवाओं में भी कदम रखा है।

विभिन्न परियोजनाओं पर किया काम

वर्ष 2006 में स्थापित एलआईसी गोल्डन जुबली फाउंडेशन (जीजेएफ) सामुदायिक विकास के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए गरीबी या संकट से राहत, शिक्षा की उन्नति आदि पर ध्यान केंद्रित करने वाली विभिन्न प्रकार की
परियोजनाओं पर काम करता आ रहा है। अपनी स्थापना से लेकर 31.03.2023 तक जीजेएफ ने 723 परियोजनाओं को प्रायोजित करते हुए रुपये 198.11 करोड़ की राशि
वितरित की है।

यह भी पढ़ें : Trilochan Singh : नगर निगम चुनाव से भाग रहे हैं मुख्यमंत्री

यह भी पढ़ें : Karnal News : प्रदेश भर के चार हजार पदाधिकारी तीन को एक साथ भिवानी में शपथ लेंगे: बलविंदर

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE