Homeकाम की बातTips For Gas cylinder Freezing in Winter जमती है सिलेंडर में गैस...

Tips For Gas cylinder Freezing in Winter जमती है सिलेंडर में गैस तो अपनाएं ये टिप्स

Tips For Gas cylinder Freezing in Winter

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

अक्सर हमारी गृहिणियों को सर्दियों में सिलेंडर में गैस जम जाने की शिकायत रहती है। इससे गैस जल्दी खत्म होती है और महीने का बजट बिगड़ने लगता है।(Tips For Gas cylinder Freezing in Winter) अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो ये कुछ बेहतरीन किचन टिप्स एंड हैक्स अपनाकर आप इस समस्या को हल कर सकते हैं।

गैस जमने पर अपनाने चाहिए ये उपाय

धूप का इस्तेमाल

अगर सर्दियों में बार-बार सिलेंडर में गैस जम जाती है, तो इस परेशानी को दूर करने के लिए आप सिलेंडर को कुछ देर के लिए धूप में रख दें। ऐसा करने से जमी हुई गैस सामान्य रूप में आ जाती है।

गर्म पानी

सिलेंडर में गैस जमने पर आप सबसे पहले तीन से चार लीटर पानी को किसी बड़े से बर्तन में उलटकर सिलेंडर को उस पानी में रखकर इस्तेमाल कर लें। ऐसा करनेसे जमी हुई गैस मूल रूप में आ जाती है।

सिलेंडर व्हील

कई बार जमीन ठंडी होने की वजह से भी सिलेंडर में गैस जम जाती है। ऐसे में सिलेंडर व्हील जिसे सिलेंडर ट्राली के नाम से भी जाना जाता है आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।(Tips For Gas cylinder Freezing in Winter) सिलेंडर व्हील का इस्तेमाल करने से फर्श पर सिलेंडर के दाग भी नहीं लगते हैं।

जूट की बोरी-

सिलेंडर गैस को जमने से बचाने के लिए आप प्लास्टिक की बोरी की जगह जूट की बोरी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक से दो जूट की बोरी को सिलेंडर के नीचे अच्छे से फैला दें। (Tips For Gas cylinder Freezing in Winter) बता दें, जूट सिलेंडर को गर्म रखने में मदद करती है। आप चाहे तों सिलेंडर को एक से दो बोरो में लपेटकर भी रख सकती हैं।

Also Read : Symptoms Of Acid Reflux In Hindi

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments