Homeकाम की बातPost Office RD Scheme पोस्ट ऑफिस में आई धमाकेदार स्कीम 10,000 रुपये...

Post Office RD Scheme पोस्ट ऑफिस में आई धमाकेदार स्कीम 10,000 रुपये लगाने पर,आप बन सकते हैं लखपति

Post Office RD Scheme 

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Post Office RD Scheme : हर इंसान लखपति बनने की सोचता है अगर आप भी रातों रात लखपति बनने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। आमतौर पर किसी भी निवेश के साथ रिस्क फैक्टर जुड़ा रहता है। हर कोई चाहता की उसकी निवेश की अमाउंट सुरक्षित रहे इसलिए वह निवेश करने से पहले रिस्क फैक्टर को जरूर ध्यान में लेता है।

पोस्ट ऑफिस को सभी जानते ही है इसलिए इसमें लोग इन्वेस्ट करने में हिचकाते नहीं हैं। कम रिस्क में अच्छा रिटर्न के लिए आप पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश कर सकते है। शेयर मार्केट में रिस्क ज्यादा होता है क्यंकि लोगो को अपना पैसा डूबने का भय रहता है । पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें रिस्क फैक्टर भी कम है और साथ ही रिटर्न भी बहुत बढ़िया मिल जाता है।

Read Also : Retirement Planning बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों को लेकर चिंता! बस करना होगा,पीएफ और ग्रेच्यूटी के पैसों का ऐसे इस्तेमाल

चलिये आपको बताते हैं एक ऐसा निवेश जिसमें रिस्क ना के बराबर हैं और रिटर्न भी अच्छा मिलना शुरु हो जाता है। पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) उनमें से एक निवेश का रास्ता होता है।

पोस्ट ऑफिस RD में करे निवेश (Post Office RD Scheme In Hindi)

पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्तों जमा करने की एक सरकार की गारंटी योजना होती है, इसमें आप केवल 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते है। निवेश की अधिकतम लिमिट नहीं है, आप जितना चाहें इसमें पैसा डालकर रिटर्न को बढ़ा सकते है। यह लोगो पर डिपेंड करता है की RD की क़िस्त कितनी तय करे।

इस स्कीम के लिए अकाउंट पांच सालों के लिए खोलना होता है। लेकिन इसमें बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की सुविधा मिलती है। इसमें जमा पैसों पर ब्याज कैलकुलेश हर तिमाही (सालाना रेट पर) होता है और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ सकते हैं।

कितना मिलता है पोस्ट ऑफिस में ब्याज  (Post Office RD Intrest)

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8% का ब्याज मिलना शुरु हो जाता है, यह नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागू हो गया है. भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है।

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपये 10 साल तक निवेश करना चाहते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8% की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलता रहता है।

हर महीने निवेश 10,000 रुपये
ब्याज 5.8%
मैच्योरिटी 10 साल

10 साल के बाद मैच्योरिटी अमाउंट आपको मिलेगी = 16,28,963 रुपये

RD अकाउंट खोलने से पहले जान ले इसके बारे में (Post Office Scheme)

खाते में आपको रेगुलर हर महीने पैसा जमा करते रहना होता है, अगर आपने पैसा जमा नहीं करते हैं तो आपको हर महीने एक परसेंट जुर्माना देना होता है। यदि आप 4 किस्तें देने में चूक जाते तो आपका खाता बंद कर दिया जाता है।

Read Also : Mutual Fund Sip For Child अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस स्कीम में करें निवेश, 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपये

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular