Homeकाम की बातMutual Fund Sip For Child अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने...

Mutual Fund Sip For Child अपनी बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए इस स्कीम में करें निवेश, 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपये

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Mutual Fund Sip For Child : अगर आप भी अपनी बेटी के भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। उनकी पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक की चिंता हमें काफी पहले से होने लगती है। इस कारण हम में से ज्यादातर लोग बचत करते हैं। वहीं दूसरी तरफ आज जिस तेजी से महंगाई बढ़ रही है। वह आपके बचत के पैसों के मूल्य को धीरे धीरे एक दीमक के भांति कम कर रही है। ऐसे में भविष्य को देखकर जिन पैसों की बचत आप करते हैं।

उसका वास्तविक मूल्य आपको उस समय नहीं मिल पाता है। बचत के पैसों पर अच्छा रिटर्न पाने का सबसे बढ़िया तरीका है, उसे अच्छी जगह पर निवेश करना। क्योंकि आज के समय में कई ऐसी स्कीम हैं जिनमें निवेश कर आप मोटा फंड  तैयार कर सकते हैं। तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

अगर आप निवेश की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको टाइमिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए। जब आपका पैसा बचे, उसी समय से निवेश शुरू कर दें। इसके लिए आपको एक अच्छे Mutual Fund में एसआईपी बनानी होगी। Mutual Fund के सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करने पर आपको शानदार रिटर्न मिलेगा। म्यूचुअल फंड की एसआईपी में आप 7 साल निवेश करके 50 लाख रुपये तक पा सकते हैं।

Read Also:Pradhanmantri Free Silai Machine Yojana 2022 महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन

निवेश करें SIP में (Best Mutual Fund Sip Plan For Child)

अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहिए तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) अच्छा विकल्प है। आप एसआईपी के माध्यम से कुछ सालों में अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप कम से कम 500 रुपये का निवेश हर महीने कर सकते हैं।

Mutual Fund Sip For Child

1000 हजार के निवेश पर पाएं 20 लाख का फंड (Future Plan For Child)

फ्रेंकलिन टेपलटन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर दिए गए सिप कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप हर महीने 1000 रुपये निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये तक कमा आपको मिल सकते हैं। यह calculation औसतन 12 फीसदी के वार्षिक ब्याज पर की गई है।

कैसे बनेगा 50 लाख का फंड (Mutual Fund Investment)

7 सालों में 50 लाख का फंड तैयार करने के लिए आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश पड़ेगा । यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है। यह देखा गया है कि इक्विटी Long Term में बेहतर रिटर्न देती है।

सलाहकार का कहना है कि कोई जरूरी नहीं है कि बड़ी Amount से ही निवेश की शुरूआत की जाए। यदि आप चाहें तो 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं। लेकिन यदि SIP के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 500 रुपये का तो निवेश करना ही होगा। यदि आपने नियमित रूप से हर महीने इतना निवेश किया तो 20 साल में यह रकम 5 लाख रुपये के करीब हो जाएगा। ऐसे फॉलो करके आप अपनी बेटी के लिए भविष्य में अच्छा-कासा मोटा रिटर्न पा सकते है।

Read Also : Retirement Planning बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों को लेकर चिंता! बस करना होगा,पीएफ और ग्रेच्यूटी के पैसों का ऐसे इस्तेमाल

Read Also: EPF Balance Check पीएफ बैलेंस चेक करे बिना किसी इंटरनेट के,जानिए आसान तरीका

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular