Homeकाम की बातजानिए बीन की धुन का सच, क्या सच में सांप बीन की...

जानिए बीन की धुन का सच, क्या सच में सांप बीन की धुन पर नाचते हैं? Mystery Of Snakes

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Mystery Of Snakes : हम सब ने सांप को बीन की धुन पर नाचते देखा है गाँव और कस्बो के सभी लोगो ने बीन की धुन पर सांप के नाचने का तमाशा तो देखा ही होगा हां, शहर के सभी ना सही तो कुछ लोगो ने सांप के नाचने का LIVE तमाशा नहीं तो कई बार टेलेविज़न या सिनेमा में सांप को बीन की धुन पर नाचते हुवे अवश्य देखा ही होगा। सांपों की दुनिया लोगों के लिए डरावनी ही नहीं, बल्कि रहस्मयी भी रही है। सांपों को लेकर कई फिल्में भी बन चुकी हैं। सांपों के बारे में कई ऐसी बातें फेमस हैं, जो सिर्फ फिल्मी ही हैं। लेकिन लोग उसे सच मान लेते हैं। आइए आपको सांपों से जुड़े एक ऐसे तथ्यों के बारे में समझते हैं जिन्हें लेकर आम धारणा थोड़ी अलग है।

Read Also : मानसरोवर पार्क पर आंगनवाड़ी वर्करों की हड़ताल जारी Anganwadi workers Strike

सांप होता है बेहरा (Sapera Ke Been Ki Dhun)

आपको बता दें कि सांप पूरी तरह बहरा होता है। आपने देखा भी होगा कि सांप (Snake) के शरीर पर कहीं कान नहीं होते हैं। जिस कारण हवा के माध्यम से सांप तक पहुचने वाली ध्वनि की तरंगे इसके लिए निरर्थक होती है फिर चाहे वे वातावरण में कितने ही शोरगुल से उत्त्पन्न हुई हो या कितने ही चीख चिल्लाहट से पैदा हुई हो। जो कि देखने में ऐसा लगता है कि वह नाच रहा है। लेकिन ऐसा नहीं होता है। वह सांप के शरीर की सामान्य हरकत है।

फन फैलाना सांप की सामान्य हरकत (Been Ki Awaj)

आपने ज़्यदातर देखा होगा कि सपेरे की बीन के ऊपर बहुत सारे कांच के टुकड़े लगे हुए होते हैं। उन्हें लगाए जाने का एक कारण होता है। क्योंकि जब उन टुकड़ों के ऊपर धूप या रोशनी पड़ती है तो उनसे चमक निकलती है। जिससे कि सांप हरकत में आ जाता है।

बीन की धुन पर नहीं, संपेरा की हरकत से हिलता-ढुलता है सांप (Mystery Of Snakes)

इसलिए सपेरा जब बीन को बजाते हुए उसे इधर-उधर करता है, तो बीन के साथ-साथ सांप भी हिलता-ढुलता है और लोग यह समझते हैं कि सांप बीन की धुन पर नाच रहा है। और हमें यह भ्रम होता है कि सांप नाच रहा है। उन्‍हें धरती होने वाली तरंगे खतरे की तरह लगती हैं। इन्हीं तरंगों से बचने के लिए वह फन फैला लेते हैं।

सांप लेते हैं त्वचा से हालात का जायजा (Mystery Of Snakes)

दरअसल सांप कानों के स्थान पर अपनी त्वचा का इस्तेमाल करता है। वह अपने आसपास के वातावरण में हो रही किसी भी गतिविधि का जायजा अपनी त्वचा पर पड़ रही तरंगों के माध्यम से कर लेता है।

Read Also : Yogasana For Kids क्या भी आप अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं?तो करे इन योगासनों का अभ्यास

Read Also : हत्या कर 12 साल की बच्ची से की थी हैवानियत, दो को फांसी Girl Brutally Murdered Two Hanged

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular