Homeलाइफस्टाइलYogasana For Kids क्या भी आप अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते...

Yogasana For Kids क्या भी आप अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं?तो करे इन योगासनों का अभ्यास

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Yogasana For Kids: ज्यादातर पैरेंट्स अपने बच्चों की हाइट को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कुछ बच्चों की हाइट तो एक दम से काफी बढ़ जाती है। और कुछ बच्चों की हाइट कम रह जाती है। ऊंची कदकाठी, हमारे व्यक्तित्व को बढ़ावा देने में काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। जिसके चलते पैरेंट्स कई तरीके अपनाते हैं कुछ तो बच्चों के हाइट बढ़ाने के सप्लीमेंट्स भी खिलाते हैं। लेकिन कुछ सप्लीमेंट्स बच्चों के स्वास्थ्य पर खराब असर भी डाल सकते हैं।

आमतौर पर 20-22 साल तक ऊंचाई बढ़ने की आयु मानी जाती है, और इसके बाद रुक जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों की हाइट को योगसन के जरिए बढ़ाएं। योग का अभ्यास न सिर्फ बच्चों की हाइट को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही मानसिक शक्ति और शरीर के लिए भी इसको लाभदायक माना जाता है। आइए जानते है कुछ योगासनों के बारे में जो आपके बच्चों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Read Also :सिंगल यूज प्लास्टिक पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन Plastic Enemy For Environment

ताड़ासन योग का अभ्यास (Yoga For Kids)

योग विशेषज्ञों के मुताबिक बचपन से ही ताड़ासन योग का अभ्यास करने से लंबाई बढ़ती है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।इस योगासन में शरीर की सभी मांसपेशियों, सिर से पैर तक की स्ट्रेचिंग हो जाती है। यह योगासन शरीर के उन सभी अंगों पर दबाव उत्पन्न करता है। जो ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन में महत्वपूर्ण माने जाते हैं।शरीर में रक्त संचार सही से होता है, घुटनों, टखनों और भुजाओं में मजबूती आती है। बच्चों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

वृक्षासन योग का अभ्यास (Yogasana For Kids In Hindi)

बच्चों का कद बढ़ाने के लिए वृक्षासन योग या ट्री पोज़ का अभ्यास करना काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे पैर और हाथों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है।यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा, जब गर्दन को ऊपर की ओर झुकाया जाता है, तो पिट्यूटरी ग्रंथि (विकास हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार) सक्रिय हो जाती है, जो शरीर के विकास में काफी मदद करती है। कम हाइट के बच्चों के लिए यह आसन काफी अच्छा होता है।

पश्चिमोत्तासन योग का अभ्यास (Health Tips For Kids)

बच्चों को यह आसन करने का विशेष लाभ होता है शरीर की लंबाई को बढ़ावा देने में इस योग के अभ्यास को काफी लाभदायक माना जाता है। इस मुद्रा का अभ्यास, पीठ, जांघ की मांसपेशियों और गर्दन पर दबाव डालता है।साथ उनकी ग्रोथ अच्छी होती है और लंबाई से संबंधित कोई समस्या नहीं आती है। शरीर के लचीलेपन को बढ़ावा देने और रीढ़ की हड्डी के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पश्चिमोत्तासन योग का अभ्यास करना फायदेमंद माना जाता है।

Read Also : मानसरोवर पार्क पर आंगनवाड़ी वर्करों की हड़ताल जारी Anganwadi workers Strike

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular