Homeकाम की बातअब बीमारी होने पर कोई चिंता नहीं,इस LIC की हेल्थ पॉलिसी पर...

अब बीमारी होने पर कोई चिंता नहीं,इस LIC की हेल्थ पॉलिसी पर मिलेंगे हर दिन के 4000 रुपए LIC Jeevan Aarogya Plan

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

LIC Jeevan Aarogya Plan  : कोरोना महामारी के बाद से लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हो गए हैं। इस दौरान हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को भी काफी लाभ हुआ है। क्योंकि अब ऐसे लोग भी हेल्थ इंश्योरेंस को प्राथमिकता देने लगे हैं जो पहले इसे तवव्जो नहीं देते थे। इसमें हर कैटेगरी का ख्याल रखा गया है। एलआईसी में निवेश करने से ग्राहकों को कई लाभ मिलते हैं जैसे कि अचानक बीमारी होने पर इलाज के लिए पैसे की समस्या नहीं होती है या परिवार को किसी आपात स्थिति में आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता है। अगर आपने भी अभी तक अपना हेल्थ इंश्योरेंस नहीं कराया तो आज आपको देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी LIC की जीवन आरोग्य पॉलिसी के बारे में बता रहे है।

एलआईसी की जीवन आरोग्य ( LIC Jeevan Aarogya Plan ) ऐसी ही एक पॉलिसी है। इसके तहत ग्राहकों को महज 2000 रुपये में कई फायदे मिल सकते हैं। इस प्लान को खास तौर पर बीमारियों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है। भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) स्वास्थ्य आज हर व्यक्ति की पहली प्राथमिकता है। आज के दौर में इलाज के खर्च में बेतहाशा बढ़ोतरी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है।

परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ता है तो लोगों को कर्ज भी लेना पड़ सकता है। एलआईसी की जीवन आरोग्य योजना एक नॉन-लिंक्ड हेल्थ पॉलिसी है जो आपके स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों और उस पर होनेवाले खर्चों में मदद करता है ऐसे में इस योजना को लेने के बाद लोग इन चिंताओं से मुक्त रह सकते हैं। यह पॉलिसी बुरे वक्त में आपके परिवार के काम आता है।

Read Also : आप भी आज से शुरू कर दें अंकुरित लहसुन खाना,मिलेंगे ये ढेरो फायदे Garlic Benefits

इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) के तहत आप चुन सकते हैं कि पहले साल में आपको कितना शुरुआती डेली बेनिफिट मिले जैसे 1000 प्रति दिन, 2000 प्रति दिन, 3000 प्रति दिन या 4000 प्रतिदिन। अगर आप अस्पताल में भर्ती हैं तो यह राशि दी जाएगी। सर्जरी के मामले में यह राशि शुरुआती दैनिक लाभ यानी एक लाख, दो लाख, तीन लाख या चार लाख से 100 गुना ज्यादा होगी।

एलआईसी की जीवन आरोग्य ( LIC Jeevan Aarogya Plan ) आपकी प्रीमियम राशि आपकी उम्र, लिंग और स्वास्थ्य कवर विकल्प पर निर्भर करेगी। उदाहरण के लिए, पुरुषों के मामले में 1000 रुपये का दैनिक लाभ लेने के लिए, प्रीमियम राशि 20 साल के लिए 1922 रुपये, 30 साल के लिए 2242 रुपये, 40 साल के लिए 2799 रुपये और 50 साल के लिए 3768 रुपये होगी।

इस पॉलिसी में ये सब लाभ मिलेंगे (LIC Jeevan Aarogya Plan In Hindi)

  • पॉलिसी चुनने की लचीली सीमा
  • आसान और सुविधाजनक प्रीमियम भुगतान विकल्प
  • अस्पताल में भर्ती या सर्जरी आदि के मामले में मूल्यवान वित्तीय सुरक्षा
  • वास्तविक चिकित्सा लागतों की परवाह किए बिना एकमुश्त लाभ
  • ऑटो स्टेप अप बेनिफिट और नो क्लेम बेनिफिट के माध्यम से हेल्थ कवर में वृद्धि
  • यदि एक से अधिक सदस्य किसी पॉलिसी (Policy ) के अंतर्गत आते हैं। तो मूल बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में अन्य बीमित व्यक्ति के लिए प्रीमियम छूट पॉलिसी अर्थात बीमित के समय पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है।
  • कुछ प्रमुख सर्जिकल लाभों के लिए श्रेणी I या श्रेणी II के अंतर्गत आने वाली किसी भी बीमित सर्जरी के मामले में।
  • एक वर्ष के लिए प्रीमियम छूट लाभ।

इनकम टैक्स में भी मिलती है छूट (Latest Policy Of LIC)

इस योजना के तहत आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। इस योजना के तहत भरे जानेवाले प्रीमियम पर आयकर की धारा 80D के तहत छूट दिया जाता है। वहीं ऑपरेशन के लिए आप 1 लाख से 4 लाख रुपए का कवरेज पा सकते है। 4 लाख रुपए ICU के मिलता है जबकि 1 लाख रुपए बिना आईसीयू की सर्विस के लिए है।

एलआईसी की जीवन आरोग्य पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं (LIC Health Insurance)

  • खुद के अलावा, यह स्वास्थ्य एलआईसी की जीवन आरोग्य ( LIC Jeevan Aarogya Plan ) पति या पत्नी, बच्चों, माता-पिता और सास को भी स्वास्थ्य कवर प्रदान करती है।
  • इसमें अस्पताल में भर्ती होने के खर्च के अलावा बड़ी सर्जरी समेत आकस्मिक खर्च का भी खर्चा दिया जाता है।
  • मेडिक्लेम पॉलिसी के साथ-साथ मरीज अस्पताल में भर्ती/सर्जरी के लिए भी इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • अगर आप शादीशुदा हैं या आपके बच्चे हैं तो इस एलआईसी (Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी में नए सदस्यों के लिए कवर आसानी से बढ़ाया जा सकता है।
  • इस पॉलिसी की खास बात यह है कि यह अस्पताल से छुट्टी का इंतजार नहीं करती, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने के दौरान ही कैश मुहैया कराती है।
  • कितना होगा प्रीमियम LIC Jeevan Aarogya Plan
  • योजना खरीदते समय आयु 20 वर्ष: प्रति वर्ष 1922 रुपये का प्रीमियम
  • योजना खरीदते समय आयु 30 वर्ष: प्रति वर्ष 2242 रुपये का प्रीमियम
  • प्लान खरीदते समय उम्र 40 वर्ष: 2799 रुपये प्रति वर्ष का प्रीमियम
  • योजना खरीदते समय आयु 50 वर्ष: 3768 रुपये प्रति वर्ष का प्रीमियम

प्राकृतिक आपदा और अप्राकृतिक मृत्यु में नहीं मिलेगा लाभ (LIC Jeevan Aarogya Plan)

एलआईसी की जीवन आरोग्य पॉलिसी (LIC Jeevan Aarogya Plan ) में कुछ शर्तें जारी की गई हैं। उदाहरण के लिए बाढ़ या भूकंप आदि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा में बीमा कवर नहीं मिलेगा। एलआईसी (Life Insurance Corporation of India ) यदि शराब पीकर वाहन चलाने, नशे की लत से किसी प्रकार की दुर्घटना होती है। तो इस पर भी बीमा की राशि नहीं दी जाएगी। एलआईसी जीवन आरोग्य योजना (LIC Jeevan Aarogya Yojana) का लाभ आत्महत्या के प्रयास में भी नहीं दिया जाएगा।

Read Also : बिजली का बिल मिलेगा,अब इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके,जानिए ये मोबाइल नंबर Electricity Bill On Missed Calls

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular