Homeकाम की बातबिजली का बिल मिलेगा,अब इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके,जानिए ये मोबाइल...

बिजली का बिल मिलेगा,अब इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके,जानिए ये मोबाइल नंबर Electricity Bill On Missed Calls

आज समाज डिजिटल, अंबाला:

Electricity bill On Missed Calls : बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें बिजली बिल के लिए न ही मीटर रीडर का इंतजार करना होगा और न ही बिल डिलीवरी का। उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से एक कॉल कर अपने बिजली बिल का पता कर सकेंगे। बिजली निगम की ओर से बिल की जानकारी के लिए मिस्ड कॉल अलर्ट सर्विस शुरू की गई है। बिजली निगम की तरफ से उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में उपभोक्ताओं को बिजली के बिल मुहैया नहीं हो रही है, उन्हें अब एक मिस्ड कॉल में बिजली बिल खुद के मोबाइल फोन पर मिलेगा।

Read Also : आप भी आज से शुरू कर दें अंकुरित लहसुन खाना,मिलेंगे ये ढेरो फायदे Garlic Benefits

मोबाइल रजिस्टर्ड होना जरुरी (Mobile Number Of Electricity bill)

लाभ लेने के लिए बिजली निगम में आपका मोबाइल नंबर रेजीस्ट्रेड होना बहुत जरुरी है। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (Uttar Haryana Bijli Vitran Nigam) की तरफ से उक्त सुविधा को शुरू कर दिया हैं। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से मिस्ड कॉल करनी होगी।

Electricity bill On Missed Calls : उसके बाद उसके पास संदेश के माध्यम से एक लिंक प्राप्त होगा, जिस पर क्लिक करके उपभोक्ता अपना बिजली बिल डाउनलोड करके उसका भुगतान कर सकता हैं। बता दें कि जिले में उपभोक्ताओं के पास नियमित रूप से बिजली बिल उपलब्ध न होने की मुख्य समस्या है। ऐसे में उपभोक्ता निर्धारित समय पर बिजली बिल का भुगतान नहीं पाते और उन्हें जुमार्ना देना पड़ता है।

ये है टोल फ्री नंबर (Toll Free Number Of Electricity bill)

इस समस्या को दूर करने के लिए बिजली निगम ने टोल फ्री नंबर 70870-19636 जारी किए है, जिस पर उपभोक्ता मिस्ड कॉल देकर अपने बिजली बिल से संबंधित सूचना प्राप्त कर ऑनलाइन माध्यम से सीधे बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। मिस्ड कॉल की सुविधा का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं का मोबाइल नंबर बिजली मीटर अकाउंट से जुड़ा होना चाहिए। इसके अलावा उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर व आधार नंबर भी अपडेट कर सकते हैं।

लाभ लेने को आधार कार्ड कराना होगा लिंक (Electricity bill Latest Update)

बिजली निगम की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी और मिस्ड कॉल अलर्ट सुविधा लेने के लिए पहले बिजली उपभोक्ताओं को KYC अपडेट करवाना होगा। इससे सरकार की ओर से दी जा रही बिजली सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इसके लिए आधार कार्ड नंबर को बिजली निगम के अपने अकाउंट के साथ अपडेट कराना जरूरी है। उपभोक्ता खुद भी अपने आधार नंबर को https://epayment.uhbvn.org.in/updateKYC.aspc पर लिंक कर सकते हैं।

उपभोक्ता को राहत (Electricity bill On Mobile Number)

बिजली निगम कार्यालयों के चक्कर उपभोक्ताओं को नहीं लगाने होंगे। उनके लिए टोल-फ्री नंबर जारी कर दिया हैं। विभाग के पास रजिस्ट्रर मोबाइल नंबर से उक्त 70870-19636 पर मिस्ड कॉल कर अपना बिजली बिल डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही बिजली बिल का भुगतान भी कर सकते हैं।

Read Also : दुल्हनों में बढ़ा Customized Latkan का क्रेज, देखिए कम बजट में एकदम नए डिजाइन्स Latest Trend For Bridal

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular