Homeकाम की बातसोने के गहनों को घर पर कैसे साफ करें How To Clean...

सोने के गहनों को घर पर कैसे साफ करें How To Clean Gold Jewelry At Home

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
How To Clean Gold Jewelry At Home : सोने की ज्वेलरी की खरीद ज्यादा दिन होने और ज्यादा पहने से उनकी चमक कम हो जाती है। इसी चमक को बरकरार रखने के लिए सफाई की जरूरत होती है। आज की दौड़ धूप जिंदगी में समय निकलना और महगाई ने कमर तोड रखी है। सोने की ज्वेलरी की सफाई करवाने से उनकी लड़ियों में लगी कड़ियां ढीली हो जाती हैं। जड़ाऊ गहनों में लगे कीमती पत्थर या हीरे को रोके रखने के लिए बने कुंडे भी कमजोर या ढीले पड़ जाते हैं।

Read Also : टाइपिंग टेस्ट के लिए जानें ये टिप्‍स Learn Tips For Typing Test

  ज्वेलरी साफ-सफाई की विधि How To Clean Gold Jewelry At Home 

  • सोने की ज्वेलरी की सफाई के लिए सबसे पहले, एक बाउल में गर्म पानी लें. इसमें माइल्ड सोप डालें और अच्छे से मिक्स करें। आप इसके लिए हल्के डिटर्जेंट या डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मिश्रण में अपनी गोल्ड ज्वेलरी को डुबोएं. ज्वेलरी को 15-20 मिनट तक इसमें ही पड़ा रहने दें।
  • इसके बाद, ज्वेलरी को ठंडे पानी से धोएं और एक नरम, साफ और सूखे कपड़े या तौलिया पर ज्वेलरी को अहिस्ता से लपेट दें ताकि ये पूरी तरह से सूख जाए।

    Read Also : सिलाई को बनाये व्यवसाय Sewing Business

मुलायम ब्रश का करें इस्तेमाल  How To Clean Gold Jewelry At Home

  • इसके अलावा आप गहने की नक्काशी या कोनों की गन्दगी को साफ करने के लिए मुलायम ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

How To Clean Gold Jewelry At Home

  • जब सोने की ज्वेलरी अच्छे से साफ हो जाए तो इसे ज्वेलरी बॉक्स में ठीक तरह से स्टोर करके रखें. आप चाहें तो इसे रुई में लपेट कर भी रख सकते है।
  • ज्वेलरी को साफ करने में उबलते या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। नल के पानी के बजाय, आप सोडियम-मुक्त सेल्टज़र पानी या क्लब सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कार्बोनेटेड लिक्विड आपकी ज्वेलरी में जमा गंदगी को साफ कर देंगे। आप चाहें तो जौहरी से भी ज्वेलरी की साफ-सफाई करवा सकते है।
  • ज्वेलरी को साफ करने में उबलते या ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें, नल के पानी के बजाय, आप सोडियम-मुक्त सेल्टज़र पानी या क्लब सोडा का इस्तेमाल कर सकते है। ये कार्बोनेटेड लिक्विड आपकी ज्वेलरी में जमा गंदगी को साफ कर देंगे। आप चाहें तो जौहरी से भी ज्वेलरी की साफ-सफाई करवा सकते हैं।
    Read Also: 250 वर्ष पुराना है माँ देवी मंदिर 250 Years Old Maa Devi Temple

    Also Read: जानिए शुक्रवार व्रत की महिमा, माता वैभव लक्ष्मी व संतोषी माता के व्रत करने से होगी हर मनोकामना पूरी

    Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular