Homeकाम की बातएसडीएम ऑफिसर कैसे बने How to Become SDM Officer

एसडीएम ऑफिसर कैसे बने How to Become SDM Officer

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:

How to Become SDM Officer: साथियो आज की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देने का प्रयास करेंगे कि एसडीम आफिसर क्या है। एसडीम आॅफिसर कैसे बन सकते हैं। अगर आपको आॅफिसर कैसे बने की पूरी जानकारीर प्राप्त करनी है तो इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से पढ़ें क्योंकि ये आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

आज के समय में ज्यादातर युवा प्रशासनिक नौकरी करना चाहते हैं। आपको बता दें कि प्रशासनिक सेवा में विभिन्न पदों के आॅफिसर होते हैं। युवा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दिन रात पढ़ाई कर कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि अगर आप लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने लक्ष्य की सारी जानकारियां होनी चाहिए। How to Become SDM Officer

अगर आपको अपने लक्ष्य की सारी जानकारियां पता हैं तभी आप मेहनत सही दिशा में और सही तरीके से कर पाएंगे और इससे आपकी सफलता पाने की संभावना बहुत ही अधिक बढ़ जाएगी। आज मैं प्रशासनिक सेवा के आॅफिसर के बारे में आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा। आज मैं आपको एसडीएम आॅफिसर बनने के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करूंगा अगर आपको पसंद आए तो कमेंट में जरूर बताएं। How to Become SDM Officer

Read Also: UPPSC Staff Nurse Recruitment 2022 स्टाफ नर्स के पदों पर आई बंपर भर्ती, जानें क्या चाहिए योग्यता

एसडीएम ऑफिसर क्या है।
एसडीएम ऑफिसर कैसे बने
एसडीएम ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता।
एसडीएम ऑफिसर  की सैलरी कितनी है।
एसडीएम ऑफिसर

एसडीम आफिसर क्या है How to Become SDM Officer

एसडीएम आॅफ सर का फुल फॉर्म है सब डिविजनल मजिस्ट्रेट इसे हिंदी भाषा में उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते हैं। जिले के सभी जमीन व्यापार की देखरेख करना, जिले की जमीन व्यवस्था जमीन का लेखा-जोखा एसडीएम आॅफिसर के पास होती है। जिले में जितने भी तहसीलदार होते हैं वह एसडीएम आॅफिसर के नियंत्रण में होते हैं।

एसडीम आॅफिसर के पास और भी कई तरह के कामों का कार्यभार होता है जैसे कि जिले में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव का सही तरीके से आयोजित करना, वाहनों और दुकानों इत्यादि की लाइसेंस जारी करना, विवाह का रजिस्ट्रेशन करवाना, विभिन्न प्रकार के पंजीकरण करवाना यह सारे अधिकार एसडीएम के पास होते हैं। एसडीएम जिले के कई आपराधिक मामलों की सुनवाई भी करता है जैसे कि जिले में नाबालिक आधारित जो अपराध होते हैं उनकी सुनवाई एसडीएम करता है।

Also Read : Adani Group In Electric Vehicle अब गाड़ियां भी बनाएंगे गौतम अडानी, ट्रेडमार्क हुआ अप्रूव

एसडीएम ऑफिसर कैसे बने How to Become SDM Officer

साथियों एसडीएम आॅफिसर बनने के लिए आपके पास 2 रास्ते होते हैं पहला आप यूपीएससी की परीक्षा पास करके एसडीम आॅफिसर बन सकते हैं और दूसरा राज्य स्तर की सिविल सर्विस की परीक्षा जैसे पीसीएस की परीक्षा द्वारा भी आप एसडीम आॅफिसर बन सकते हैं। पीसीएस परीक्षा की जानकारी आपाके अगले आर्टिकल में देंगे।

Read Also: 75 Percent Reservation in Jobs Implemented: 15 जनवरी रात्रि से 75 प्रतिशत नौकरी आरक्षण का नियम लागू कर दिया

एसडीएम ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता How to Become SDM Officer

एसडीम ऑफिसर बनने के लिए अभ्यार्थी को किसी भी विषय में 55% अंक के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए 5% अंकित छूट दी गई है सिविल सर्विस परीक्षा की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसमें सारे स्ट्रीम के बच्चे बैठ सकते हैं।

 

एसडीएम ऑफिसर बनने के लिए आयु How to Become SDM Officer

दोस्तों एसडीम ऑफिसर बनने के लिए कुछ आयु सीमा सरकार के द्वारा तय की गई है अब मैं आपको यह बताऊंगा आप कितनी आयु तक एसडीएम के परीक्षा दे सकते हैं। एसडीएम आॅफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। 21 से 40 वर्ष की आयु के बीच में आप एसडीएम की परीक्षा दे सकते हैं। आरक्षित वर्गों के लिए आयु में कुछ वर्षों की छूट दी गई है जैसे कि ओबीसी कैटेगरी के लिए 5 वर्षों की छूट दी गई है। एसटी और एससी कैटेगरी के लिए 5 वर्षों की छूट दी गई है। दोस्तों इसमें खेल का भी कोटा दिया गया है अगर आप राज्य या जिला स्तर के किसी भी खेल के खिलाड़ी हैं तो आपको 5 वर्ष की छूट दी गई है। विकलांग लोगों के लिए 15 वर्ष की छूट दी गई है।

Read Also: Cheated in The Name of Army Job Accused Arrested आर्मी में नौकरी लगवाने के नाम पर धोखाधडी करने वाली महिला सहित 2 आरोपी गिरफ्तार

सामान्य वर्ग के विद्यार्थी इस परीक्षा को 4 बार ही दे सकते हैं। आरक्षित वर्ग जैसे कि एससी एसटी कैटेगरी के लोग इस परीक्षा में इनके लिए परीक्षा में बैठने की कोई लिमिट नहीं है। विकलांग विद्यार्थियों के लिए भी इस परीक्षा में बैठने की कोई लिमिट नहीं है।

दोस्तों एसडीएम के परीक्षा को 3 भागों में विभाजित किया गया है पहली 3 परीक्षा लिखित तौर पर होती है और तीसरी परीक्षा इंटरव्यू होती है। जो विद्यार्थी दोनों लिखित परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

पहले लिखित परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा कहते हैं इसमें आपको सामान्य अध्ययन से प्रश्न पूछे जाते हैं और सारे प्रश्न आॅब्जेक्टिव टाइप के होते हैं। आप जिस राज्य राज्य की पीसीएस की परीक्षा दे रहे हैं उसमें आपको उस राज्य के संबंधित सामान अध्ययन का भी प्रश्न पूछा जाता है।

दूसरी लिखित परीक्षा को मेन परीक्षा कहते हैं इसमें वही विद्यार्थी बैठते हैं जो पहली लिखित परीक्षा में सफल होते हैं। इसमें आपको हिंदी और अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसमें आप से के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। इसमें आपको निबंध के भी प्रश्न पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू में विद्यार्थियों की निर्णय लेने की क्षमता की परीक्षा ली जाती है। आपसे आपकी विषय की सारी जानकारी के बारे में भी पूछा जा सकता है। आपसे आपके राज्य की जानकारी के बारे में पूछा जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें आपके आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है। कभी-कभी इंटरव्यू में आपसे यह पूछा जाता है कि आप सिविल सर्विस जॉइन क्यों करना चाहते हैं इसके लिए आप कहां से प्रेरित हुए हैं इत्यादि तरह के सवाल आपसे पूछे जाते हैं।
जो विद्यार्थी दोनों परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें सबसे पहले इंटरव्यू के लिए आवेदन करना होता है तभी वह इंटरव्यू के परीक्षा में बैठ सकते हैं। How to Become SDM Officer

एसडीम आफिस मैं आप को सैलरी 9300 से लेकर 34800 के बीच में मिलती है इसके साथ आपको ग्रेड-पे के तौर पर 5400 हर महीने मिलते हैं।

Read Also Job In LIC एलआईसी में नौकरी के लिए स्नातक करें आवेदन, ये है योग्यता और वेतन

एसडीएम आफिसर को रहने के लिए सरकारी निवास
निवासी में सिक्योरिटी गार्ड रसोईया इत्यादि की सुविधाएं भी देते हैं
सरकारी वाहन भी एसडीम आॅफिसर को प्राप्त होती है
फ्री बिजली और फ्री टेलीफोन की सुविधा भी प्राप्त होती है
सबसे महत्वपूर्ण बात उन्हें जॉब सिक्योरिटी प्राप्त होती है जो कि अधिकतर निधि नौकरियों में प्राप्त नहीं होती है
रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा भी मिलती है
पढ़ाई के लिए स्टडी लीव ही मिलती है
सरकारी काम के लिए अगर आप कहीं दूसरे राज्य में जाते हैं तो वहां आपको अच्छी रहने की सुविधा भी मिलती है।

उन विद्यार्थियों की तुलना में जो राज्य लोकसेवा यानी पीसीएस परीक्षा के द्वारा एसडीम आॅफिसर बनते हैं यूपीएससी परीक्षा के द्वारा एसडीएम आॅफिसर बनने वाले को प्रमोशन के अवसर ज्यादा होते हैं। दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको एसडीम आॅफिसर के सारी जानकारियां दी जैसे कि एसडीम आॅफिसर क्या है एसडीम आॅफिसर कैसे बन सकते हैं? एसडीम आॅफिसर की सैलरी क्या है? एसडीम आॅफिसर की परीक्षा का पैटर्न क्या है? How to Become SDM Officer

मैंने कोशिश किया कि आपको सारी जानकारियां सही तरीके से उपलब्ध करा सकूं ताकि आप अपने परीक्षा कि तैयारी अच्छे से कर सकें और अपनी परीक्षा में सफल हो सके अगर फिर भी आपको कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Read Also: Golden Opportunity For Job बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरी मौका, करें आवेदन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular