Homeकाम की बातहेल्दी और फिट रहने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर...

हेल्दी और फिट रहने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो कर सकते हैं, जानें

आज समाज डिजिटल, Health Tips:
भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपना खयाल रखना भूल जाते हैं। कई बार व्यस्त होने कारण हम कुछ अहेल्दी खा लेते हैं। ये अनहेल्दी फूड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक (Fitness Tips) होते हैं। वहीं सही से नींद न लेने के कारण भी कई बार तनाव और थकान जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने (Healthy and Fit) के कारण भी कमर दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में एक हेल्दी जीवनशैली होना बहुत जरूर है। हेल्दी और फिट रहने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो (Health Tips) कर सकते हैं आइए जानें।

1. पानी पिएं

Remove 5 Diseases by Drinking Waterपूरे दिन हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है। इसलिए आप रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं। पर्याप्त पानी नहीं पीने से भी कई बार आप सुस्त महसूस करते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका पाचन सही रहता है और आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं।

2. हेल्दी स्नैक्स

Dry Fruits For Healthजब भी आपको भूख लगे और कुछ खाने की इच्छा हो तो अनहेल्दी खाने की बजाए हेल्दी स्नैक्स खाएं। आप सूखे मेवे, बीज और फलों आदि का सेवन कर सकते हैं। अनहेल्दी स्नैक्स कैलोरी बढ़ाते हैं।

3. अच्छी नींद लें

नींद की कमी से हो सकती है कई समस्याएं, बरतें सावधानीठीक से न सो पाने के कारण आप मानसिक तनाव महसूस करते हैं। आपके लिए रोजाना कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूरी है। नींद आपके शरीर के हर सिस्टम को रेगुलेट करने में मदद करती है, ताकि ये ठीक से काम कर सकें। नींद की कमी के कारण आपका शरीर तनाव की स्थिति में रह सकता है।

4. दो हफ्ते में एक बार उपवास करें

Dry-Fastingआप शरीर के प्राकृतिक चक्र से जुड़ा ‘मंडल’ नाम की एक चीज होती है। मंडल का मतलब है कि हर 40 से 48 दिनों में शरीर एक खास चक्र से गुजरता है।

हर चक्र में तीन दिन ऐसे होते हैं जिनमें आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता नहीं होती। अगर आप अपने शरीर को लेकर सजग हो जाएंगे तो आपको खुद भी इस बात का अहसास हो जाएगा कि इन दिनों में शरीर को भोजन की जरूरत नहीं होती। इनमें से किसी भी एक दिन आप बिना भोजन के आराम से रह सकते हैं।

5. अधिक से अधिक सब्जियां और फल खाएं

Vegetables and fruits price in Himachalसब्जियां और फल प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जिनमें से कुछ में शक्तिशाली जैविक प्रभाव होते हैं। बहुत से शोध बताते हैं कि जो लोग अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और उन्हें हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा अन्य लोगों की तुलना में कम होता है।

ये भी पढ़ें : काली मिर्च होती है कई रोगों के लिए है अमृत, जरूर आजमाएं

ये भी पढ़ें : बारिश में बच्चों की ऐसे करें देखभाल

ये भी पढ़ें : छोटी – छोटी बात पर रोने वाली लड़कियां होती हैं विशेष

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular