Homeकाम की बातफायदेमंद होते हैं अमरूद पत्ते Guava Leaves Are Beneficial

फायदेमंद होते हैं अमरूद पत्ते Guava Leaves Are Beneficial

आज समाज डिजिटल, अम्बाला
Guava Leaves Are Beneficial:
अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य गुणों से भी भरपूर है। अमरूद के पत्ते भी बहुत फायदेमंद होते हैं। जानकर आश्चर्य होगा कि अमरूद के पत्तों में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट, ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद की ताजी पत्तियों का रस या फिर इसकी बनी हुई चाय बहुत ही फायदेमंद होती है।

Guava Leaves Are Beneficial

डायबिटिक लोगों के लिए फायदेमंद है चाय

अमरूद के पत्तों से बनी चाय में एल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम गतिविधि को कम कर मधुमेह रोगियों में प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम करती है। इसके अलावा यह सुक्रोज और माल्टोज को सोखने से शरीर को रोकती है, जिससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।

वजन में लाए कमी Guava Leaves Are Beneficial

अमरूद के पत्ते जटिल स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। शरीर के वजन को घटाने में सहायता मिलती है। अमरूद के पत्ते कार्बोहाइड्रेट की गति को रोकते हैं, जो उपलब्ध यौगिक के रूप में लिवर में टूटता है और वजन घटाने में मदद करता है।

Guava Leaves Are Beneficial

कार्डियोवस्कुलर प्रभाव Guava Leaves Are Beneficial

अमरूद के पत्तों में मौजूद यौगिक ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट की दर को कम करने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है।

Read Also : भुने चने खाने से होता है स्वास्थ्य लाभ Health Benefits Of Eating Roasted Gram

डायरिया में फायदेमंद Guava Leaves Are Beneficial

अमरूद के पत्ते डायरिया और पेचिश में काफी फायदेमंद हैं। समस्या होने पर 30 ग्राम अमरूद के पत्ते और एक मुट्ठी चावल के आटे को दो गिलास पानी में मिलाकर उबाल लें। डायरिया के इलाज के लिए इस मिश्रण को दिन में दो बार पिएं। पेचिश के इलाज के लिए, अमरूद के पत्तों और जड़ों को लेकर 90 डिग्री पर 20 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पीने से राहत मिलेगी।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखें Guava Leaves Are Beneficial

अमरूद के पत्ते पाचन एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल एजेंट प्रभावी ढंग से पेट के अस्तर से हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने और बैक्टीरिया से विषाक्त एंजाइमों के प्रसार को रोकने में मदद करता है। अमरूद के पत्ते फूड प्वाइजनिंग, उल्टी और मतली से भी राहत प्रदान करते हैं।

Read Also : बच्चों के लिए झटपट सैंडविच पराठा Sandwich Paratha For Kids

Also Read : जीवन शैली के जरिये आँखों की देखभाल कैसे करें How To Take Care Of Eyes

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular