Benefits And Side Effects after Eating Papaya :पपीता खाने के बाद कुछ खास चीजों को खाने की होती है मनाही, सेहत पर पड़ सकता है भारी

0
268
Benefits And Side Effects after Eating Papaya
Benefits And Side Effects after Eating Papaya

Aaj Samaj (आज समाज),Benefits And Side Effects after Eating Papaya,नई दिल्ली: 

चेहरे का ग्लो बढ़ाना हो या फिर बेहतर पाचन की हो बात, पपीता हर मर्ज का इलाज माना जाता है। पपीते में विटामिन-सी, पोटैशियम, विटामिन-ए जैसे मौजूद पोषक तत्व सेहत को अनजाने में कई फायदे पहुंचाते हैं।

सेहत के लिए इतना फायदेमंद होने के बावजूद क्या आप जानते हैं अगर पपीता खाने का सही तरीका न पता हो तो ये आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां, आयुर्वेद की मानें तो पपीता खाने के बाद कुछ खास चीजों को खाने की मनाही होती है।

जिनका सेवन करने पर व्यक्ति को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 चीजों के बारे में, जिनका सेवन पपीता खाने के बाद करने से बचना चाहिए।

पपीता खाने के बाद न करें इन चीजों का सेवन :

ठंडा पानी

अगर आप पपीते खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पी लेते हैं, तो इससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म स्लो होने की वजह से पाचन की समस्या भी पैदा हो सकती है।ऐसे में पपीते खाने के बाद ठंडे पानी की जगह बेहतर पाचन के लिए हमेशा गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

पपीते के साथ दूध, पनीर, मक्खन या दही जैसे डेयरी उत्पाद खाने से पाचन संबंधी समस्याएं और पेट में ऐंठन की समस्या पैदा हो सकती है।पपीते में मौजूद कुछ एंजाइम इन डेयरी उत्पादों के पाचन में परेशानी पैदा करके आपके लिए असुविधा पैदा कर सकते हैं।

अगर आप पपीते के साथ दूध, दही या अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं, तो पाचन तंत्र प्रभावित होता है। इससे गैस, सूजन, या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

खीरा

पपीते के साथ खीरा खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे सूजन, पेट फूलना, पेट में ऐंठन और दस्त की समस्या हो सकती है। दरअसल, खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसका सेवन करने से शरीर में अधिक मात्रा में पानी इकट्ठा हो सकता है। जिससेआपको कई तरह की समस्या हो सकती है।

एसिडिक फूड्स

एसिडिक फूड्स जैसे संतरा, अंगूर, नींबू, टमाटर जैसी चीजों के साथ पपीते खाना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से आप सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स या अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Cowshed located in Phusgarh :16 नवंबर को होगी फूसगढ़ स्थित गौशाला में दुधारू गाय खरीदने की खुली बोली-उप निगमायुक्त

यह भी पढ़ें : Fire In Decoration Warehouse : नेहरू कॉलोनी स्थित महक फ्लावर डेकोरेशन के गोदाम में लगी भीषण आग

SHARE