हाथों की उंगलियों को ऐसे बनाए खूबसूरत, आजमाएं ये बेहतरीन टिप्‍स

0
350

शरीर की खूबसूरती का एक बेहद जरूरी भाग होता है हमारा हाथ, हम सभी चाहते हैं कि हम बहुत ही मुलायम और आकर्षक दिखें। ज़्यादातर लोग दमकती और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए विभिन्न सौंदर्य उत्पादों के पीछे काफी पैसा खर्च करते हैं, परन्तु वे अपने हाथ और पैरों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। हमें हाथ पैर की सफाई और त्वचा पर टैन पड़ने से बचाने के लिए सूरज की किरणों से बचना पड़ता है। पर्यावरण के प्रभाव, हॉर्मोन में असमानता तथा स्वास्थ्य की किसी परेशानी से त्वचा पर कालापन पड़ सकता है। बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर करते हैं। परन्तु आपके लिए प्राकृतिक उपाय अपनाना ज़्यादा अच्छा है क्योंकि इससे आपको किसी हानिकारक बीमारी का ख़तरा उत्पन्न नहीं होगा।

उंगलियों का कालापन
हाथों की उंगलियां अगर साफ-सुथरी होती हैं तो आपके हाथ भी देखने में बड़े ही खूबसूरत लगते हैं। वहीं अगर उंगलियों पर मैल जमी हो या फिर कालापन हो तो हाथों की रौनक खो जाती है और फिर वह दिखने में भद्दे लगने लगते हैं। त्‍वचा का कालापन बड़ी ही आम सी समस्‍या है जो कि ठीक तरह से केयर ना करने की वजह से होता है। अगर इस समस्‍या पर अभी से ध्‍यान ना दिया गया तो यह कंडीशन और भी बुरी होती चली जाती है जिसको बाद में ठीक करना काफी मुश्‍किल हो जाता है।

हाथों का कालापन दूर करने के लिये उपाय :-

दूध की मलाई दूध
दूध की मलाई में त्‍वचा का रंग साफ करने के गुण होते हैं। अगर आपकी उंगलियां काली हैं तो आप उस पर थोड़ी सी ताजी मलाई लगा लीलिये और 10 मिनट के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लीजिये। इस प्राकृतिक सामग्री को डेली बेसिस पर यूज़ कीजिये और फर्क देखिये।

नींबू का रस
नींबू में ब्‍लीचिंग एजेंट होता है जो कि स्‍किन को लाइट कर सकता है। 2-3 टीस्‍पून नींबू का जूस एक बड़े बाउल में ले कर उसमें गरम पानी मिलाएं। फिर अपने हाथों को उसमें कम से कम 15 मिनट के लिये भिगोएं। बाद में हाथों को गरम पानी से धो लें।

विटामिन E ऑइल
इस तेल में दोनों ही स्‍किन वाइटनिंग और नरिशिंग प्रॉपर्टी होती है, जो कि स्‍किन का रंग साफ कर के चमका देती है। विटामिन ई की कैप्‍सूल लेकर उसे अपनी उंगलियों में रगड़ें और 10 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें।

दही
अपनी उंगलियों पर दही लगाएं और 20 मिनट तक रखें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। अगर आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट चाहिये तो ऐसा हफ्ते में 4-5 बार करें।

बादाम का तेल
बादाम के तेल को रोज वॉटर के साथ मिक्‍स करें और पेस्‍ट बनाएं। फिर इस गाढ़े पेस्‍ट को उगलियों पर लगाएं और सूखने दें। बाद में इसे गरम पानी से धो लें। इस पेस्‍ट को हफ्ते में दो बार लगाएं।

बेकिंग सोड़ा
बेकिंग सोड़े में एस्‍ट्रिजेंट प्रॉपर्टी होती है। एक गरम पानी के कटोरे में आधा टीस्‍पून बेकिंग सोड़ा मिलाएं और उसमें हाथों को 15 मिनट तक डुबाएं। उसके बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में 2-3 बार करें और रिजल्‍ट देखें।

ग्‍लीसरीन
ग्‍लीसरीन बड़ी आसानी से कालेपन को दूर कर सकती है। एक कटोरे में गरम पानी डालें और उसमें आधा टीस्‍पून ग्‍लीसरीन मिलाएं। फिर उसमें 10 मिनट के लिये अपनी उंगलियों को डुबोएं। बाद में ठंडे पानी से हाथों को धो लें।

बेसन
बेसन आपके स्किन की सारी समस्‍याओं को दूर कर सकता है। आधा चम्‍मच बेसन में 1 टीस्‍पून डिस्‍टिल्‍लड वॉटर मिलाएं और इस पेस्‍ट को अपनी उंगलियों पर रगड़ें। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और बाद में हाथों को हल्‍के गरम पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में 4-5 बार करें।

अंडे का सफेद हिस्‍सा
अंडे के सफेद भाग में बड़े ही पावडरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जिससे स्‍निक का कालापन निकलता है और स्‍किन स्‍मूथ होती है। अंडे को फोड़ कर उसका सफेद हिस्‍सा निकालें और उसे उंगलियों पर लगा कर 10 मिनट तक सुखा लें। बाद में इसे मलते हुए गरम पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में 4-5 बार करें।

SHARE