Hamas Big Plan: इजरायल को युद्धविराम के लिए मजबूर करने की तैयारी में हमास

0
110
Hamas Big Plan
हमास के आतंकी।

Aaj Samaj (आज समाज), Hamas Big Plan, तेल अवीव/गाजा: इजरायल और फलस्तीन समर्थक आतंकी संगठन हमास के बीच जारी जंग को अगले सप्ताह मंगलवार को एक महीना हो जाएगा और अभी युद्ध थमने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। इजरायल बार-बार दावा कर रहा है कि उसने गाजा में हमास की पूरी तरह घेराबंदी कर दी है और जल्द इलाके को हमास से मुक्त करवा लिया जाएगा। दूसरी तरफ हमास ने भी दावा किया है कि उसने इजरायल की जमीनी सेना को घेरने की पूरी तैयारी कर ली है। चरमपंथी संगठन हमास की टॉप लीडरशिप से जुड़े दो करीबी सूत्रों ने मीडियो के साथ बातचीत में यह खुलासा किया है।

  • आतंकियों ने सुरंगों में जमा किए हथियार व मिसाइल

सुरंगों के शहर में महीनों जिंदा रह सकते हैं लड़ाके

हमास से जुड़े सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि हमास ने गाजा पट्टी में लंबे समय तक चलने वाले युद्ध की तैयारी की है। हमास का मानना है कि वह इजरायल को युद्धविराम के लिए मजबूर करने के लिए उसकी बढ़त को लंबे समय तक रोक सकता है। अपना नाम उजागर करने से इनकार करने वाले हमास टॉप लीडरशिप से जुड़े इन करीबी सूत्रों के मुताबिक गाजा पर शासन करने वाले हमास ने हथियारों, मिसाइलों, भोजन और दवाओं का भंडार जमा कर लिया है। करीबी सूत्रों ने बताया कि हमास को भरोसा है कि उसके हजारों लड़ाके फलस्तीनी इलाके के नीचे खुदी हुई सुरंगों के शहर में महीनों तक जिंदा रह सकते हैं और शहरी गुरिल्ला रणनीति से इजरायली बलों को निराश कर सकते हैं।

घेराबंदी खत्म करने के लिए बढ़ेगा अंतरराष्ट्रीय दबाव

हमास का मानना है कि इजरायल पर घेराबंदी खत्म करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ेगा क्योंकि नागरिकों के हताहत होने की संख्या बढ़ रही है, इसलिए इजरायल युद्धविराम और बातचीत से समझौता करने के लिए मजबूर हो सकता है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञों ने गाजा में मानवीय आधार पर युद्धविराम की अपील की है। उन्होंने गुरुवार को कहा कि वहां फलस्तीनियों पर नरसंहार का गंभीर खतरा है। कई विशेषज्ञ बढ़ते संकट को देख रहे हैं, जिसका किसी भी पक्ष के लिए कोई साफ अंत नहीं दिख रहा है।

बंधकों के बदले फलस्तीनी कैदियों की रिहाई का भी प्लान

हमास के टॉप अधिकारियों और व्हाइट हाउस की सोच से परिचित एक शख्स के मुताबिक हमास ने कतर की मध्यस्थता वाली बंधकों की रिहाई की बातचीत में अमेरिका और इजरायल को यह भी साफ कर दिया है कि वह बंधकों के बदले में फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए मजबूर करना चाहता है।

हमास का लक्ष्य गाजा पर वर्षों की नाकाबंदी खत्म कराना

हमास का बड़ा लक्ष्य गाजा पर इजरायल की 17 साल की नाकाबंदी को खत्म कराना है। साथ ही वह इजरायली बस्तियों के विस्तार को भी रोकना चाहता है। हमास यरुशलम में फलस्तीनियों की सबसे पवित्र मुस्लिम अल-अक्सा मस्जिद पर इजरायली सुरक्षा बलों की भारी मौजूदगी को भी खत्म कराना चाहता है।

आसान डगर नहीं हमास का खात्मा

जॉर्डन के पूर्व विदेश मंत्री और उप प्रधानमंत्री ने कहा है कि हमास को खत्म करने का मिशन आसानी से हासिल नहीं किया जा सकता है। इस संघर्ष का कोई सैनिक समाधान नहीं है। हम कुछ अंधेरे समय में हैं। यह युद्ध छोटा नहीं होने वाला है।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE