गर्मियों में घरेलू नुस्खों से पायें खिली खिली त्वचा, शहनाज हुसैन: Glowing Skin In Summer With Home Remedies

0
1134
Glowing Skin In Summer With Home Remedies
Glowing Skin In Summer With Home Remedies

आज समाज डिजिटल:
Glowing Skin In Summer With Home Remedies: गर्मी का मौसम आते ही तेज धूप, पसीने, धूल मिट्टी की वजह से त्वचा से जुडी अनेक समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। इस मौसम में त्वचा पर सनबर्न और टैनिंग के इलाबा चेहरे पर गन्दगी भी जमा हो जाती है / गर्मियों में त्वचा से जुड़ी समस्यायों के लिए चेहरे की फेसिअल काफी मददगार साबित होती है। चेहरे पर अच्छी फेसिअल से त्वचा चिकनी , चमकीली और स्वच्छ हो जाती है।हालाँकि काफी महिलायें ब्यूटी पार्लर या स्पा में फेसिअल करबाना पसन्द करती हैं लेकिन आप इसे घर बैठे ही बिना पैसा खर्चे भी कर सकती हैं और महँगे सैलून से अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकती हैं।

सेहतमंद त्वचा चाहिए तो सफाई जरूरी (Home Remedies)

सेहतमंद त्वचा के लिए त्वचा की सफाई बहुत अधिक जरूरी होती है। इसके लिए नियमित रूप से त्वचा की क्लींजिंग टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने की सलाह भी दी जाती है। इस क्?लीनिंग प्रोसेस में क्लींजिंग के बाद त्वचा को टोन्ड किया जाना बहुत ही जरूरी हो जाता है। इसके लिए स्किन टॉनिक रूप में एस्ट्रिंजेंट टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। एस्ट्रिंजेंट टोनर की सबसे अच्छी बात होती है कि यह त्वचा के रोम छिद्रों को रिफाइन करता है। आॅयली स्किन वालों के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं होता है क्योंकि यह त्वचा से निकलने वाले अतिरिक्त आॅयल को कंट्रोल करता है।

Read Also: डीसी ने सतनाली व पथरवा में किया क्रॉप वेरिफिकेशन के कार्य का औचक निरीक्षण: DC Did crop Verification In Satnali And Patharwa

गर्मियों में रखनी होगी खाास एहतियात (Glowing Skin In Summer )

अब मौसम बदल चुका है। सर्दियों के सुहाने मौसम के बाद गर्मियों को चिपचिपा मौसम आ रहा है। जाहिर है अब आपको त्वचा का और भी अधिक ख्याल रखना जरूरी होगा क्योंकि इस मौसम में उमस के कारण चेहरे पर पसीना आता है जिससे चेहरा और भी अधिक आॅयली लगता है। इतना ही नहीं अतिरिक्त आॅयल आने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स की समस्या भी हो सकती है। इसलिए त्वचा पर एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट टोनर जरूर इस्तेमाल करें। चलिए हम आपको बताते है कि आप घर पर कैसे प्राकृतिक चीजों से एस्ट्रिंजेंट टोनर बना सकती हैं।

खीरा (Make A Face Pack)

गर्मियों के मौसम में आपको खीरा बहुत ही आसानी से बाजार में मिल जाएगा। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप खीरे का सेवन भी कर सकती हैं और इसे त्वचा पर टोनर की तरह इस्तेमाल भी कर सकती हैं। यह एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट होता है। आप इसका रस चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से वॉश कर लें।खीरे में 96 प्रतिशत पानी होता है और गर्मियों में खीरे को सबसे ठंडा और पौषक तत्वों से भरपूर सुपर फूड माना जाता है। गर्मियों में इसका मास्क बना कर लगाने से त्वचा में ताजगी और कोमलता प्रदान करता है और एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है।
आप खीरे के पेस्ट के साथ एक चम्मच दही और शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें और आप इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार उपयोग कर सकती हैं।

(Make A Face Pack) गर्मियों में खीरे के खाने और फेस पैक दोनों तरह के उपयोग से आप फायदा ले सकती हैं। गर्मियों के मौसम में खीरा सस्ता और आसानी से उपलब्ध हो जाता है और इस लिए जेब पर भारी भी नहीं पड़ता। आप खीरे के रस के साथ गुलाब जल मिक्स करके भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

नींबू का रस (Protects The Skin)

नींबू का रस भी एक बहुत अच्छा एस्ट्रिंजेंट होता है। मगर त्वचा पर नींबू का रस कभी भी डायरेक्?ट न लगाएं। आप इसे पानी के साथ या फिर गुलाब जल के साथ मिक्?स करके भी लगा सकती हैं। 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाएं रखें और फिर चेहरे को पानी से वॉश कर लें।
गर्मियों में नींबू और शहद की मिलाकर फेस पैक बना लें और इसे हफ्ते में एक बार लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत को निखारने और स्किन को हाइड्रेट करने में मदद मिलती है।तैलीय त्वचा के लिए एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू रस का इस्तेमाल करें जबकि अगर आपकी त्वचा सामान्य या रूखी है तो आप नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला सकती हैं।

(Protects The Skin) गर्मियों में नींबू और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर बने फेस पैक को रोजाना सुबह लगा कर बीस मिनट बाद सामान्य/ताजे पानी से धो डालें।नींबू और खीरे का रस त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता हैं

सेब का रस (Skin Care Tips)

सेब का रस भी आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन टोनर बन सकता है। खासतौर पर अगर आपको ग्लोइंग स्किन चाहिए तो आपको सेब को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाना चाहिए। 20 मिनट बाद आप चेहरे को पानी से वॉश कर सकती हैं। सेब की स्लाइस को मिल्क क्रीम ( मलाई ) में मिलाकर बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से कील मुहांसों से निजात मिलती है। इससे त्वचा पर काले धब्बे।कालिमा को कम किया जा सकता है।अगर आपकी त्वचा के मुहांसों में खारिश हो तो आप सेब के स्लाइस को रेफ्रिजरेटर में रख कर ठंडा कर लें और इस ठन्डे स्लाइस को मुंहासे पर प्रयोग करें तो आप को राहत मिलेगी।

(Skin Care Tips) आप रस भरे सेब के स्लाइस को अपने चेहरे पर गोलाकार तरीके से मलिये और बचे स्लाइस को खा लीजिए। यह प्रकृतिक द्रव्य त्वचा के छिद्रों में प्रवेश करेगा और आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करके त्वचा में तैलीय पन को कम करेगा।सेब गर्मियों में सनबर्न से राहत प्रदान करता है और अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। एक सेब को कद्दूकस करके उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलकर बने पेस्ट को चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं। अब इसे प्राकृतिक तौर पर सूखने दें और उसके बाद ताजे ठंडे पानी से धो डालें।

ग्रीन.टी (Green Tea)

सेहत के लिए ग्रीन.टी के ढेरों लाभ है मगर यह आपकी त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।चेहरे पर चमक लाने के लिए एक ग्रीन टी बैग को उबालकर ठंडा होने दें।इस उबली हुई ग्रीन टी के ठन्डे पानी में दो चम्मच भूरी चीनी और एक चम्मच मिल्क क्रीम मिलाकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाने के 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे सामान्य पानी से धो लें।इस मिश्रण को हफ्ते में दो बार लगाने से चेहरे की त्वचा खिल उठती हो और रंगत में निखार आता है खासतौर पर जिन महिलाओं की त्वचा आयली है वे ग्रीन.टी को टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।

Read Also: पंजाबी फिल्म लेख 1 अप्रैल को होगी विश्व भर में रिलीज: Film Lekh Will Be Released on 1st April

Read Also:पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान मोदी से पैकेज के नाम की मांग रहे हैं भीख: Chief Minister Of Punjab

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE