Global Investors Summit 2023: भारत के पास आर्थिक चुनौतियों से निपटने की क्षमता काफी अधिक : मोदी

0
732
Global Investors Summit 2023
भारत के पास आर्थिक चुनौतियों से निपटने की क्षमता काफी अधिक : मोदी

आज समाज डिजिटल, नई दिल्ली, (Global Investors Summit 2023): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुसार विश्व बैंक का मानना है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत के पास आर्थिक चुनौतियों से निपटने की क्षमता काफी ज्यादा है। उन्होंने बुधवार को दावा किया कि जी-20 ग्रुप में इस साल भारत सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था होगी। पीएम मोदी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के उद्घाटन अवसर संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित ब्रिलियंट क्नेंशन सेंटर में आज समिट शुरू हुई जो कल तक चलेगी। कार्यक्रम में 84 देशों के 447 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं।

यह भी पढ़ें –Weather Report Update: कोहरे से जमीन से आसमान तक थमी रफ्तार, उत्तर भारत में शीतलहर बरकरार, दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

सभी निवेशकों और उद्यमियों का स्वागत

पीएम मोदी ने वर्चुअली कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश इन्वेस्टर समिट के लिए आप सभी निवेशकों और उद्यमियों का स्वागत है। उन्होंने यह भी कहा, हमने कॉर्पोरेट टैक्स व न्य कई परेशानियों को व्यवसाय से हटाया है। डिफेंस, माइनिंग और स्पेस जैसे कई क्षेत्रों को प्राइवेट क्षेत्रों के लिए खोल दिया गया है। इसी के साथ कंप्लायंस के बोझ को कम किया गया है। प्रधानमंत्री ने बताया कि 44 हजार कंप्लायंस को हटाया जा चुका है। हाल ही में नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है। इससे मध्य प्रदेश भी जुड़ा है।

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर इंडिया

प्रधानमंत्री ने कहा कि आईएमएफ भारत को वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक उज्ज्वल स्थान के रूप में देखता है। मॉर्गन स्टेनली के अनुसार, भारत अगले चार से पांच वर्ष में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है। विश्व बैंक का कहना है कि भारत कई अन्य देशों के बजाय वैश्विक विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है। यह भारत के मजबूत मैक्रोइकॉनॉमिक फंडामेंटल के कारण है। ओईसीडी ने कहा है कि भारत इस साल जी-20 समूहों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा।

विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका अहम

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि विकसित भारत के निर्माण में मध्य प्रदेश की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, कृषि से लेकर शिक्षा से लेकर सभी क्षेत्रों में मध्य प्रदेश अजब है, गजब और सजग भी है। इन्वेस्टर समिट ऐसे समय में हो रही है जब भारत का अमृत काल शुरू हो चुका है। हम सभी विकसित भारत के लिए जुटे हुए हैं। हम जब विकसित भारत की बात कर रहे हैं तो यह हमारा ही नहीं सभी भारतीयों का संकल्प है।”

आईटी के साथ मोबाइल डेटा के उपयोग में भारत नंबर वन

पीएम मोदी ने कहा, आईटी के साथ भारत मोबाइल डेटा के उपयोग में भी नंबर वन है। भारत देश का तीसरा आॅटो मार्केट है। हर कोई भारत के डिजिटल इंफ्रा के लिए विश्वास से भरा हुआ है। भारत तेजी से 5 जी नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। हर व्यक्ति के लिए इंटरनेट आफ थिंग्स और एआई जो भी इंफ्रा बन रहे हैं वह भारत को गति देंगे। गांव-गांव तक आॅप्टीकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया रहा है।

यह भी पढ़ें –Dumper Run Over Four People: उत्तर प्रदेश में डंपर ने 4 लोगों को रौंदा,कुछ के दबे होने की आशंका

यह भी पढ़ें –Jammu and Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में जेसीओ सहित तीन जवान शहीद

Connect With Us: Twitter Facebook 

SHARE