वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन से मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

0
567
Finance Minister Sitharaman US Visit

आज समाज डिजिटल, (Finance Minister Sitharaman met US Treasury Secretary) : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इन दिनों अमेरिका की यात्रा पर है और द्विपक्षीय आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी को मजबूत बनाने और विभिन्न मंचों पर संपर्क बढ़ाने के बारे में चर्चा की। इस दौरान मंगलवार को अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन से मुलाकात कर द्विपक्षीय आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी को मजबूत बनाने और विभिन्न मंचों पर संपर्क बढ़ाने के बारे में चर्चा की।

एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ अमेरिका के दौरे पर पहुंचीं सीतारमण ने यहां विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की वसंत बैठक से इतर येलेन से मुलाकात की।

वित्त मंत्रालय ने कई ट्वीट में इस मुलाकात का ब्योरा देते हुए कहा कि दोनों नेताओं ने गत 22 नवंबर को भारत में हुई पिछली बैठक को ही आगे बढ़ाते हुए भारत एवं अमेरिका के बीच आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी को मजबूत करने और द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय मंचों पर संपर्क बढ़ाने को लेकर चर्चा की।

इस दौरान सीतारमण ने दोनों देशों की साझेदारी की प्रशंसा करते हुए जलवायु परिवर्तन समेत वैश्विक आर्थिक चुनौतियों से निपटने में सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया। उन्होंने दोनों देशों की साझेदारी को मजबूती देने में जी20, क्वाड और आईपीईएफ की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

सीतारमण ने अमेरिका की पूर्व वाणिज्य मंत्री पेनी प्रिज्कर से भी मुलाकात की और विभिन्न सार्वजनिक डिजिटल ढांचों के बारे में चर्चा की। उन्होंने प्रिज्कर को बताया कि भारत में पिछले दो वर्षों में आम आदमी ने व्यापक पैमाने पर प्रौद्योगिकी को अपनाया है।

यह भी पढ़ें : कैलिफोर्निया विधानसभा ने किया अमेरिकी सांसदों से सिख विरोधी दंगों को नरसंहार मानने का अनुरोध

SHARE