Homeत्योहारबच्चों को ऐसे करें होली खेलने के लिए तैयार, नहीं होगी दिक्कत...

बच्चों को ऐसे करें होली खेलने के लिए तैयार, नहीं होगी दिक्कत Safety Tips For Kids On Holi Festival

Safety Tips For Kids On Holi Festival

आज समाज डिजिटल, अम्बाला :

Safety Tips For Kids On Holi Festival : बड़ों के साथ-साथ बच्चों ने भी होली की मस्ती का लुत्फ उठाया। आमतौर पर बच्चे होली को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित होते हैं और होली का पूरा मजा लेने के लिए अलग-अलग रंगों, गुब्बारों और पिचकारियों की लंबी लिस्ट तैयार रखते हैं। हालांकि होली के उत्साह में बच्चों के प्रति की गई थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए भारी पड़ सकती है।

इसलिए इसे रखना बहुत जरूरी है। क्योकि बच्चों के लिए होली का मतलब सिर्फ रंगों का त्योहार और ढेर सारी मस्ती है। ऐसे में होली के दिन रंग खेलने से लेकर बच्चों के लिए खाना और सुरक्षित जगह चुनने जैसी कुछ सामान्य बातों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है तो आइए जानते हैं होली पर बच्चों की देखभाल करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

स्किन पर लगाएं तेल

बच्चों की नाजुक त्वचा को कैमिकल युक्त रंगों से बचाने के लिए तेल या क्रीम लगाना न भूलें। इसके लिए आप होली खेलने जाने से पहले बच्चों की स्किन पर सरसों का तेल या फिर नारियल का तेल लगा सकते हैं।

हाथों और पैरों को कवर करें

होली खेलने के लिए बच्चों को फुल स्लीव कपड़े पहनने की सलाह दें। जिससे उनके हाथ और पैर कवर रहेंगे और रंगों का कैमिकल रिएक्शन उनकी स्किन पर नहीं होगा। (Safety Tips For Kids On Holi Festival)

Tips For Kids On Holi Festival
Tips For Kids On Holi Festival

बालों को बांधे

होली में हर तरफ उड़ते सिंथेटिक कलर बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही इससे बच्चों के सर में दर्द भी शुरू हो सकता है। इसलिए होली खेलने से पहले बच्चों के बालों को अच्छे से बांध दें।

नाखूनों को करें छोटा

होली खेलते समय बच्चे एक-दूसरे को खरोच न मार लें। इसलिए उनके नाखूनों को पहले काट दें। इससे उनके नाखूनों में गंदगी भी नहीं भरेगी। (Safety Tips For Kids On Holi Festival)

पास रखें फर्स्ट एड बॉक्स

होली की भाग-दौड़ में कई बार बच्चों को गिरने से चोट लग जाती है। ऐसे में उनकी होली खराब न हो इसलिए फर्स्ट एड बॉक्स अपने पास रखें और उन्हें चोट लगने पर तुंरत दवा लगा दें।

सुरक्षित स्थान पर खेलें होली

होली के दिन बाहर का वातावरण काफी खराब रहता है। इसलिए बच्चों के होली खेलने के लिए किसी सुरक्षित स्थान का चयन करें। जहां बच्चे पूरी तरह एंज्वॉय कर सकें।

Holi Festival
Holi Festival

सावधानी बरतने की दें सीख

होली खेलते समय बच्चों को उपद्रवियों और हुड़दंग से दूर रह कर होली खेलने की सलाह दें। साथ ही उन्हें गीले फर्श पर दौड़ने से भी मना कर दें। जिससे उन्हें चोट नहीं लगेगी। (Safety Tips For Kids On Holi Festival)

डाइट पर दें ध्यान

होली के उत्साह में सही डाइट न लेने के कारण बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या भी देखने को मिल सकती है। इसलिए बच्चों को हर थोड़ी देर पर कुछ न कुछ खाने को देते रहें।

attention to diet
attention to diet

 गीले कपड़े पहनाने से बचें

होली के दिन ज्यादा देर तक गीले कपड़े पहनने के कारण बच्चों की तबीयत भी खराब हो सकती है। इसलिए बच्चों के कपड़े गीले होने पर उन्हें बदलना न भूलें।

Safety Tips For Kids On Holi Festival

Read More : घर से काली चीटियां निकलने पर क्या होता है, जानिए Vastu Tips For Black Ants

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular