Homeत्योहारदीपावली की रात करें ये उपाय, दूर होगी धन की कमी

दीपावली की रात करें ये उपाय, दूर होगी धन की कमी

आज समाज डिजिटल, Festival news: 

हिंदू धर्म में दीपावली का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और इस दिन देवी लक्ष्मी और कुबेर की पूजा की जाती है। लोग लक्ष्मी जी की पूजा करने के साथ-साथ कई तरह के उपाय भी करते हैं। जिससे लोगो को मां का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती। इस बार दीपावली 24 अक्टूबर को मनाई जाएगी। कहा जाता है कि दिवाली की रात किए गए कुछ उपायों से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और आशीर्वाद हमेशा घर के सदस्यों पर बना रहेगा।

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ छोटे-छोटे उपायों के बारे में

  1. दीपावली के दिन किसी युवती को घर पर भोजन-मिठाई खिलाएं और लाल वस्त्र उपहार दे।
  2. दिवाली के दिन लक्ष्मीजी को चने की दाल चढ़ाएं और बाद में पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं।
  3. आर्थिक संकट से मुक्ति पाने के लिए दिवाली के दिन चांदी, तांबे या स्टील के बर्तन में पानी भरकर घर के ईशान कोण में रखें। पानी का बर्तन रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि घर की तिजोरी का मुख उत्तर दिशा की ओर हो और तिजोरी को धन, आभूषण को लाल या पीले कपड़े में बांधकर रखें। ऐसा माना जाता है कि इस तरह के टोटकों से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में धन संबंधी सभी समस्याएं जल्द ही समाप्त हो जाती हैं।
  4. धन प्राप्ति के योग के लिए दीपावली की रात लक्ष्मी पूजा के साथ काली हल्दी की पूजा करें और फिर काली हल्दी को अपने गृह-कार्यालय की तिजोरी में रख दें। इस उपाय से घर में लाभ की संभावनाएं बढ़ेंगी।
  5. दिवाली का त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। दिवाली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है, इस दिन शुभ मुहूर्त में सही विधि से लक्ष्मी की पूजा की जाती है और मां लक्ष्मी से धन का आशीर्वाद लिया जाता है और लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के उपाय भी खूब किए जाते हैं और ये उपाय कारगर साबित होते हैं।

ये भी पढ़ें : हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को मान्यता देने के विरोध में एसजीपीसी द्वारा निकाले जा रहे रोष मार्च पर कड़ी प्रतिक्रिया

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular