Homeमनोरंजनअकबर-बीरबल : मुर्गी पहले आई या अंडा? Chicken Came First Or Egg?

अकबर-बीरबल : मुर्गी पहले आई या अंडा? Chicken Came First Or Egg?

बीरबल ने सोच-विचार करने के बाद कहा कि मैं आपके एक मुश्किल सवाल का जवाब देना चाहता हूं। पंडित ने बीरबल से पूछा कि बताओ मुर्गी पहले आई या अंडा।

आज समाज डिजिटल, अम्बाला।
Chicken Came First Or Egg? :
एक दिन बादशाह अकबर की राजसभा में एक ज्ञानी पंडित आया हुआ था। वह कुछ सवालों के जवाब बादशाह से जानना चाहता था, लेकिन बादशाह के लिए उसके सवालों का जवाब देना मुश्किल हो गया। इसलिए, उन्होंने पंडित के सवालों के जवाब देने के लिए बीरबल को आगे कर दिया। बीरबल की चतुराई से सभी वाकिफ थे और सभी को उम्मीद थी कि बीरबल पंडित के हर सवाल का जवाब आसानी से दे सकते हैं।

Read Also : हनुमान जयंती ऐसें करें पूजा Hanuman Jayanti

Read Also : अकबर-बीरबल : आधा इनाम Half Reward

बताओ मुर्गी पहले आई या अंडा

पंडित ने बीरबल से कहा कि मैं तुम्हें दो विकल्प देता हूं। एक या तो तुम मुझे मेरे 100 आसान से सवाल के जवाब दो या फिर मेरे एक मुश्किल सवाल का जवाब दो।” बीरबल ने सोच-विचार करने के बाद कहा कि मैं आपके एक मुश्किल सवाल का जवाब देना चाहता हूं। पंडित ने बीरबल से पूछा कि बताओ मुर्गी पहले आई या अंडा। बीरबल ने तुरंत पंडित को जवाब दिया कि मुर्गी पहले आई।

Chicken Came First Or Egg?

बीरबल ने पंडित से कहा कि यह आपका दूसरा सवाल है

पंडित ने उनसे पूछा कि तुम इतनी आसानी से कैसे बोल सकते हो कि मुर्गी पहले आई। बीरबल ने पंडित से कहा कि यह आपका दूसरा सवाल है और मुझे आपके एक सवाल का ही जवाब देना था। ऐसे में पंडित, बीरबल के सामने कुछ बोल नहीं पाया और बिना बोले ही दरबार से चला गया। बीरबल की चतुराई और अक्लमंदी को देखकर अकबर हमेशा की तरह ही इस बार भी बहुत खुश हुए। इससे बीरबल ने साबित कर दिया कि बादशाह अकबर के दरबार में सलाहकार के रूप में बीरबल का रहना कितना जरूरी है।

शिक्षा : सही दिमाग लगाने और संयम रखने से हर समस्या का हल मिल सकता है।

Read Also : हिंदू नववर्ष के राजा होंगे शनि देव

Read Also : पूर्वजो की आत्मा की शांति के लिए फल्गू तीर्थ 

 Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular