Elections 2023 Vote Percent: छत्तीसगढ़ में 20 सीटों पर 70.87 और मिजोरम में 77.04 फीसदी मतदान

0
164
Elections 2023 Vote Percent
Elections 2023 Vote Percent

Aaj Samaj (आज समाज), Elections 2023 Vote Percent, रायपुर/एजल: छत्तीसगढ़ और मिजोरम में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान लगभग शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होना है और मंगलवार को पहले चरण के तहत नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग और राजनांदगांव सहित चार अन्य जिलों की 20 सीटों पर वोट डाले गए। इनमें बस्तर संभाग की सभी 12 सीटें और दुर्ग संभाग की आठ सीटें शामिल हैं। वहीं, मिजोरम की सभी 40 सीटों पर सुबह सात से शाम चार बजे तक वोटिंग हुई।

20 में से 10 सीटें नक्सल प्रभावित

रिपोर्ट्स के अनुसार छत्तीसगढ़ में 70.87 फीसदी और मिजोरम में 77.04 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। ईवीएम में खराबी की वजह से मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा वोट सुबह वोट नहीं डाल पाए। उन्हें किसी कार्यक्रम में जाना था, जिसके कारण सीएम ने बाद में अपना वोट डाला। छत्तीसगढ़ की 20 में से 10 सीटें नक्सल प्रभावित होने के चलते अति संवेदनशील थी जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने इन सीटों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक निर्धारित किया था।

सीआरपीएफ पर हमला

हालांकि इसके बावजूद सुकमा जिले में मिनपा के पास नक्सलियों ने सीआरपीएफ पर हमला कर दिया। जिले के ताड़मेटला और दुलेड के बीच हुई मुठभेड़ में तीन सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं। वहीं छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में भी नक्सलियों और बीएसएफ व डीआरजी की टीम के बीच मुठभेड़ हो गई। छत्तीसगढ़ पुलिस ने बताया कि मौके से एके-47 बरामद किया गया है।

इन दिग्गजों का भविष्य मतपेटियों में बंद

गोलीबारी में कुछ नक्सलियों के भी घायल होने या मारे जाने की संभावना है। मंगलवार को 20 सीटों पर हुई वोटिंग के दौरान राज्य में जिन दिग्गजों का भविष्य मतपेटियों में बंद हुआ है उनमें पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और बस्तर के सांसद दीपक बैज, कांग्रेस सरकार के तीन मंत्री, भाजपा की ओर से चार पूर्व मंत्री और एक पूर्व आईएएस अधिकारी शामिल हैं।

मिजोरम में 27 निर्दलीय उम्मीदवार

मिजोरम में भाजपा ने 23 सीटों और आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा है। वहीं 27 निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल मिलाकर, 4,39,026 महिला मतदाताओं समेत 8,57,063 मतदाता इस बार मिजोरम विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार के इस्तेमाल के पात्र थे।

यह भी पढ़ें :

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE