शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने किया विभिन्न विकास कार्यो का शिलान्यास 

0
156
Education Minister Kanwarpal Gujjar laid the foundation stone of various development works.
Education Minister Kanwarpal Gujjar laid the foundation stone of various development works.
Aaj Samaj (आज समाज),पानीपत : शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने सोमवार को नूरवाला व बबैल, सौंधापुर, सिवाह, ग्वालड़ा ओर पसीना खुर्द गांव के राजकीय स्कूल में विभिन्न कमरों, पुस्तकालय, मुख्य द्वारा, विज्ञान प्रयोगशाला और स्कूल की चारदीवारी के साथ-साथ शौचालयों इत्यादि के विकास कार्यो का शिलान्यास करते हुए उपस्थित अभिभावकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में 5 लाख बच्चों को टैब वितरित किए गए हैं जोकि एक किर्तीमान है। ऐसा करने वाला हरियाणा पहला प्रदेश है। टैब देना प्रदेश सरकार का काम है, लेकिन उसकी नियमित रूप से देखभाल करना और चैक करना अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है। हालांकि सुरक्षा और तकनीकी रूप से टैब को बहुत सिक्योर बनाया गया है, लेकिन फिर भी अभिभावकों की यह जिम्मेदारी बनती है कि वे यह देखना सुनिश्चित करें कि बच्चो इसका सही सदुपयोग करें। शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने सिवाह के लिए 52.22 लाख, सौंधापुर के लिए 57.47 लाख, पसीना खुर्द के लिए 50.78 लाख, बबैल के लिए 56.63 लाख, ग्वालड़ा के लिए 56 लाख और नूरवाला के लिए 186.83 लाख रुपये के विकास कार्यो का शिलान्यास किया। उन्होंने बराना स्कूल को भी अपग्रेड करने की भी घोषणा की।

पहली बार आईआईटी में 25 बच्चों का चयन हुआ और 26 विद्यार्थियों का एमबीबीएस में चयन

मंत्री कंवरपाल गुज्जर ने कहा कि इस टैब में ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसके माध्यम से 19 सब्जेक्ट इसमें डाले गए हैं जो बच्चों के लिए बहुत लाभदायक है और बच्चों अपनी पढ़ाई अपने आप कर सकते हैं। उन्हें टयूसन रखने की कोई जरूरत नही है। टू जीबी डाटा भी निशुल्क रूप से दिया गया है ताकि विद्यार्थी घर पर बैठकर अपनी पढ़ाई कर सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी बहुत प्रतिभावान है। उनकी प्रतिभा को निखारने और आधुनिक रूप से उन्हें सक्षम करने के लिए ये टैब दिए गए हैं। प्रदेश सरकार द्वारा सुपर-100 अभियान शुरू किया गया है। जिसमें पहली बार आईआईटी में 25 बच्चों का चयन हुआ और 26 विद्यार्थियों का एमबीबीएस में चयन हुआ है।

अबकी बार 100 बच्चों ने आईआईटी में प्रवेश लिया

उन्होंने कहा कि अबकी बार 100 बच्चों ने आईआईटी में प्रवेश लिया है। प्रदेश के विद्यालयों की लगभग बिल्डिंग की हालत अच्छी है। प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि जिन स्कूलों के रास्ते खराब है उन स्कूलों की ओर जाने वाले सभी रास्तों को ठीक किया जाएगा और यह प्रयास है कि आने वाले वर्ष में सभी स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएगी। पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा ने कहा कि  पानीपत ग्रामीण विधानसभा के सभी 26 स्कूलों को हाईटैक बनाया जाएगा। इनमें प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है जोकि मुख्यमंत्री मनोहरलाल की दूरदर्शिता और शिक्षा मंत्री कंवरपाल की कार्यप्रणाली का ही परिणाम है। भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ अर्चना गुप्ता ने कहा कि हम सब का यह कर्तव्य है कि हम बेटियों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करें, अभी हम सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेटी बचाओ बेटियां पढ़ाओ अभियान को साकार कर सकेंगे। इस मौके पर मेयर अवनीत कौर, एसडीएम मनदीप सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

SHARE