HomebusinessFPI ने इस महीने भारतीय बाजार से निकाले 15236 करोड़ रुपए, क्या...

FPI ने इस महीने भारतीय बाजार से निकाले 15236 करोड़ रुपए, क्या मंदी का डर सता रहा

आज समाज डिजिटल, FPI withdrawal from Indian Market : विदेशी इंस्टीट्यूशनल निवेशकों (FII) का भारतीय शेयर मार्केट से बिकवाली का सिलसिला जारी है। पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस महीने अबतक भारतीय बाजारों से शुद्ध रूप से 15,236 करोड़ रुपये की निकासी की है। हालांकि, पिछले चार कारोबारी सत्रों में एफपीआई लिवाल रहे हैं। इससे पहले इससे पहले दिसंबर में एफपीआई ने शेयर बाजारों में 11,119 करोड़ रुपये और नवंबर में 36,239 करोड़ रुपये डाले थे।

इससे पहले दिसंबर, 2022 में FPIs ने शेयर बाजारों में 11,119 करोड़ रुपए और नवंबर में 36,239 करोड़ रुपए की खरीदारी की थी। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई ने इस महीने (20 जनवरी तक) 15,236 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी की है। FPIs की बिकवाली की प्रमुख वजह लॉकडाउन के बाद चीन (corona lockdown) के बाजारों का आक्रामक तरीके से फिर से खुलना है। या फिर अमेरिका में मंदी आने का डर एफपीआई को सता रहा है। (Recession 2023)

इस बारे में मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक- प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि शून्य कोविड नीति के चलते चीन ने सख्त लॉकडाउन लागू किया। इससे चीन के बाजार नीचे आ गए। ऐसे में मूल्य के दृष्टिकोण से वहां निवेश करना अधिक आकर्षक हो गया है।

उन्होंने कहा कि इस वजह से एफपीआई भारत जैसे ऊंचे मूल्यांकन वाले बाजारों से निकासी कर रहे हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि इसके अलावा अमेरिकी अर्थव्यवस्था के मंदी में जाने की चिंता लगातार बनी हुई है, जिसे अमेरिका के निराशाजनक आंकड़ों से और समर्थन मिला है। (Recession in US)

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, ‘‘एफपीआई द्वारा निरंतर बिकवाली थोड़ी आश्चर्यजनक है क्योंकि डॉलर इंडेक्स में लगातार गिरावट आ रही है। डॉलर इंडेक्स 2022 के 114 के शिखर से घटकर अब लगभग 103 रह गया है। गिरता हुआ डॉलर उभरते बाजारों के लिए अनुकूल है और इसलिए भारत को निवेश प्राप्त करना चाहिए था।’’

उन्होंने कहा कि हो यह रहा है कि एफपीआई चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और थाइलैंड जैसे सस्ते बाजारों में भारी निवेश कर रहे हैं और वे अपेक्षाकृत महंगे बाजार भारत में बिकवाली कर रहे हैं। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने इस महीने शेयरों के अलावा ऋण या बॉन्ड बाजार से भी 1,286 करोड़ रुपये की निकासी की है। (FPIs in share market)

ये भी पढ़ें : Airtel यूजर्स को झटका, कंपनी महंगे कर सकती है अपने प्रीपेड प्लान

ये भी पढ़ें : Jio ने लॉन्च किए 899 रुपये और 349 रुपये वाले 2 रिचार्ज प्लान्स, जानिए इनकी डिटेल्स

ये भी पढ़ें : Oppo ने लॉन्च की ये एप, दूसरे यूजर को नहीं पता लगेगा कि उसकी कॉल रिकार्डिंग हो रही है

ये भी पढ़ें : Google Doodle Today Special : गूगल ने भारत के ओलंपिक पदक विजेता खाशाबा दादासाहेब जाधव का डूडल बनाकर दी खास अंदाज में श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें : वॉट्सएप पर मैसेज को शेड्यूल कैसे करें, टाइम सेट करो, जब चाहोगे तब सेंड होगा मैसेज

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular