Deputy Commissioner Monika Gupta: आमजन को योजनाओं का लाभ देने व विकास कार्य करवाने के संबंध में डीसी ने की सरपंचों के साथ बैठक

0
297
सरपंचों के साथ बैठक करती डीसी मोनिका गुप्ता
सरपंचों के साथ बैठक करती डीसी मोनिका गुप्ता

Aaj Samaj, (आज समाज),Deputy Commissioner Monika Gupta,नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
उपायुक्त मोनिका गुप्ता आईएएस ने आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ देने व गांव में विकास कार्य करवाने के संबंध में आज नारनौल के लघु सचिवालय में खंड नांगल चौधरी के विभिन्न गांवों के सरपंचों के साथ बैठक की।

5 व 6 मई को राजकीय कॉलेज निजामपुर में अंत्योदय मेला

डीसी मोनिका गुप्ता आईएएस ने सरपंचों से कहा कि आमजन को सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक करें ताकि आमजन को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि 2 मई से 25 मई तक जिला के प्रत्येक खंड में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले लगाए जा रहे हैं। लोगों को इन मेलों के बारे में जागरूक करें ताकि वे सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि 5 व 6 मई को राजकीय कॉलेज निजामपुर में अंत्योदय मेला लगेगा। अधिक से अधिक लोगों को इस मेले का फायदा उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जीवन में कुछ हासिल करने के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। सभी स्कूलों में बच्चों के लिए बिजली, पानी, बैठने व खेलने की सभी मूलभूत सुविधाएं होनी चाहिए।

डीसी ने सरपंचों से बाल विवाह के बारे में कहा कि गांवों में बाल विवाह न करने के बारे में जागरूक करें। बाल विवाह एक कानूनी अपराध है। बाल विवाह करने से लड़की और लड़के दोनों का ही ठीक से शारीरिक विकास नहीं हो पाता है। सरपंचों का दायित्व बनता है कि अपने अपने गांव में बाल विवाह से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करें तथा इसके बाद भी अगर बाल विवाह होता है तो उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें।

इस मौके पर गांव के सरपंचों ने भी गांव में शिक्षा, बिजली, पानी, सड़क से संबंधित समस्याएं रखीं। उन्होंने गांव में पशुओं के पीने के पानी के लिए जोहड़ों में पानी भरवाने, बच्चों के पढ़ने के लिए लाइब्रेरी बनवाने, क्षेत्र में चल रही माइनिंग से स्वास्थ्य पर पड़ रहे दुष्प्रभाव से संबंधित समस्याएं रखी।

इस पर उपायुक्त ने सरपंचों को आश्वासन दिया कि सभी समस्याओं का जल्द ही समाधान करवाया जाएगा।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर एसडीएम मनोज कुमार, बीडीपीओ प्रमोद कुमार के अलावा गांव दोखेरा से सरपंच सुशीला, बखरीजा से केला बाई, नांगल दुर्गु से पूरणमल, गोलवा से प्रकाश सिंह व रावता की ढाणी से सरपंच रणसिंह मौजूद थे।

यह भी पढ़ें : World Earth Day : हकेवि में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित

यह भी पढ़ें : Horticulture Awareness Camp : गुढ़ा व मांडोला में बागवानी जागरूकता कैंप आयोजित

यह भी पढ़ें :Raids on Godowns : सीएम फ्लाइंग ने गांव सेहलंग व पाथेड़ा में 2 गोदामों पर की छापेमारी

Connect With  Us: Twitter Facebook

SHARE