Horticulture Awareness Camp : गुढ़ा व मांडोला में बागवानी जागरूकता कैंप आयोजित

0
175
किसानों को बागवानी के बारे में जानकारी देते बागवानी अधिकारी
किसानों को बागवानी के बारे में जानकारी देते बागवानी अधिकारी

Aaj Samaj, (आज समाज),Horticulture Awareness Camp,नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़ : जिला बागवानी विभाग की ओर से चलाए जा रहे बागवानी जागरूकता अभियान के तहत आज गांव गुढ़ा व मांडोला में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर किसानों को बागवानी का क्षेत्र बढ़ाने के लिए तकनीकी जानकारी दी।
महेंद्रगढ़ बागवानी विकास अधिकारी डॉ. राधेश्याम व ब्लॉक बागवानी सलाहकार हरिकृष्ण ने तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि सरकार की ओर से बागवानी विभाग के माध्यम से किसानों के लिए अनेक योजनाएं चल रही है जिसमें बाग लगाना, सब्जी उत्पादन, एकल जल तालाब, एंटी बर्डनेट एवं बागवानी यंत्र इत्यादि के बारे में अनुदान के बारे में बताया।

इस मौके पर उन्होंने किसानों को तकनीकी जानकारी देते हुए कहा कि जो किसान बाग लगाने के इच्छुक हैं वह पहले मिट्टी पानी की जांच अवश्य करवाएं। इसके बाद अच्छी नर्सरी से अच्छे व रोगरहित पौधे लें। उन्होंने कहा कि पौधे बढ़वार व कद में दर्मियाने होने चाहिएं। यह पौधे किसान किसी भी राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड द्वारा प्रमाणित नर्सरी से खरीद सकते हैं।
उन्होंने कहा कि बाग लगाने से पहले जमीन को अच्छी तरह तैयार करें। माह मई-जून में गड्ढे खोदने के लिए ट्रैक्टर चालित गड्ढे खोदने वाली मशीन का प्रयोग करके 3 फीट गहरा, 3 फीट चौड़ा व 3 फीट लंबा गड्ढा खुदवाएं। पौधे लगाने से पहले गड्ढों में खुला पानी दे ताकि गड्ढों की मिट्टी अच्छी तरह बैठ जाए। उन्होंने बताया नई बागों के क्षेत्र के विस्तार के लिए प्रत्येक कार्ड (25 हजार 500 से 1 लाख 40 हजार रूपए) 50 से 70 प्रतिशत सरकार द्वारा विभाग के माध्यम से अनुदान दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : Ayushman Card: कचरे के ढेर में मिले हजारों आयुष्मान कार्ड, संबंधित अधिकारी कर्मचारी के खिलाफ होगी कार्रवाई:एडीसी

यह भी पढ़ें : Rajya Sabha MP Kartikeya Sharma : राज्यसभा सांसद कार्तिकेय शर्मा ने बार एसो. को भेजे 5 लाख रुपये

Connect With  Us: Twitter Facebook

SHARE