Deputy Commissioner Monica Gupta ने मतदाता जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

0
136
जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करती उपायुक्त मोनिका गुप्ता ।
जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करती उपायुक्त मोनिका गुप्ता ।
  • सभी गांवों व शहरों में वोट बनवाने के लिए करेगा प्रेरित
  • विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 9 दिसंबर तक
  • नए वोट बनवाने, संशोधन करवाने तथा वोट कटवाने के लिए बीएलओ से करें संपर्क
  • वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी बनवा सकते हैं वोट

Aaj Samaj (आज समाज), Deputy Commissioner Monica Gupta , नीरज कौशिक, महेंद्रगढ़:
उपायुक्त मोनिका गुप्ता (आईएएस) ने आज जिला के आमजन को जागरूक करने के लिए लघु सचिवालय नारनौल से मतदाता जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। भारत निर्वाचन आयोग तथा हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी के दिशा-निर्देशों अनुसार यह विशेष वाहन सभी गांवों तथा शहरों में पात्र नागरिकों को वोट बनवाने के लिए प्रेरित करेगा।

4 व 5 नवंबर तथा 2 व 3 दिसंबर  को बूथ लेवल अधिकारी लगाएंगे विशेष कैंप

डीसी ने नागरिकों से आह्वान किया कि जो पात्र नागरिक 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष या इससे अधिक का हो जाएंगे वे अपना वोट बनवाने के लिए आवेदन करें। इस समय नए वोट बनवाने, संशोधन करवाने तथा वोट कटवाने के लिए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान आगामी 9 दिसंबर तक चलेगा।
उन्होंने बताया कि नागरिकों की सुविधा के लिए 4 व 5 नवंबर तथा 2 व 3 दिसंबर को शनिवार और रविवार के दिन भी बूथ लेवल अधिकारी विशेष कैंप लगाएंगे। इस दौरान वे सुबह 10 से 5 बजे तक अपने पोलिंग स्टेशन पर मौजूद रहेंगे तथा लोगों के आवेदन करवाएंगे। नागरिक बीएलओ से फार्म प्राप्त करके वहीं जमा करवा सकते हैं।

उपायुक्त ने बताया कि नागरिक वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से भी अपना वोट बनवा सकते हैं। साथ ही मतदाता सूची में संशोधन व नाम कटवाने का काम भी करवा सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करना होगा।

इसके अलावा नागरिक ऑनलाइन आवेदन करने के लिए voters.eci.gov.in पर लॉगिन करके फॉर्म भर सकता है। कोई भी नागरिक voters.eci.gov.in तथा ceoharyana.gov.in पर लॉगिन करके बूथ लेवल अधिकारी के बारे में भी जानकारी ले सकता है। साथ ही उसे सीधे फोन पर संपर्क भी कर सकता है।
इस दौरान एसडीएम नारनौल मनोज कुमार, एसडीएम कनीना सुरेंद्र कुमार, नायब तहसीलदार चुनाव विनोद तंवर व नीरज के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

‘मतदाता बनें और आकर्षक ईनाम पाएं’

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मोनिका गुप्ता (आईएएस) ने बताया कि निर्वाचन आयोग की तरफ से ‘मतदाता बनें और आकर्षक ईनाम पाएं’ योजना चल रही है। यह योजना 9 दिसंबर तक रहेगी। ऐसे में पात्र युवा मतदाता बनने के लिए जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवाएं। 2 जनवरी 2004 से 1 जनवरी 2006 के दौरान जिन युवाओं का जन्म हुआ था वे जल्द से जल्द मतदाता के रूप में अपना रजिस्ट्रेशन कराएं। इस योजना के तहत आगामी 5 जनवरी 2024 को प्रकाशित मतदाता सूची में से ड्रा निकाला जाएगा। इस ड्रा में चयनित युवा मतदाताओं को आकर्षक इनाम दिए जाएंगे। इनमें इनाम के तौर पर 100 पेन ड्राइव, तीन लैपटॉप तथा दो स्मार्टफोन शामिल हैं। उन्होंने बताया कि कोई भी पात्र नागरिक फॉर्म 6 भरकर मतदाता बन सकता है।

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE